Tuesday, August 3, 2021

अगर पेट्रोल-डीजल की कीमत गई 100 के पार तो ठप हो जाएंगी पेट्रोल पंप की मशीनें

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। कहीं-कहीं पर इसकी कीमत 100 रुपए के करीब पहुंच गई है। ऐसे में यदि पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर हो गई तो क्या होगा? इस सवाल से वाहन चालकों के साथ-साथ तेल कंपनियां भी परेशान हैं।

- Advertisement -

दरअसल, पुराने किस्म की जेटलाइन पंप डिस्पेंसरी में तीन डिजिट यानी 100 रुपए दिखाने की क्षमता नहीं हैं। भोपाल में एक्सट्रा प्रीमियम के दाम 100 रुपए के ऊपर गया तो मजबूरन कुछ मशीनों को बंद करना पड़ा। ऐसे में तेल कंपनियां अपने स्तर पर इस समस्या से निपटने की कोशिश कर रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ में करीब 87 पंप में पुरानी डिस्पेंसिंग मशीनें हैं। लखनऊ में 180  पेट्रोल पंप हैं। तेल कंपनियों के सूत्रों के अनुसार, आने वाले समय में पेट्रोल के दाम को ध्यान में रखते हुए मुख्यालय स्तर पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- सेना अधिकारियों को भी लगवाना होगा फास्टैग? आईकार्ड पर नहींं मिलेगी छूट? यहां जानें हर सवालों के जवाब

कुछ पेट्रोल पंप बदलाव के लिए तैयार

इंडियन ऑयल के प्रबंधक का कहना है कि यदि कुछ पंपों को छोड़ दें, तो बाकी सभी बदलाव के लिए तैयार हैं। वर्ष 2017 में पेट्रोल पंप के डिस्पेंसिंग मशीन बदलने को कहा गया था। यह बदलाव केंद्र सरकार की तरफ से करने को कहा गया था। अधिकांश मशीनों को बदल दिया गया है, जो नई मशीनें हैं उनमें दिक्कत नहीं आएगी। पहले से इस्तेमाल की जा रही मशीनों में दिक्कत आ सकती है। लखनऊ पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष दयाशंकर का कहना है कि अगर पेट्रोल के दाम और बढ़े तो जहां पर पुरानी मशीनें हैं वहां समस्या आ सकती है। ग्रामीण इलाकों के कई डीलर्स नई मशीन के लिए कंपनियों से कह चुके हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों का हाल

बता दें, दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपए/लीटर औऱ डीजल 79.95 रुपए/लीटर पहुंच गया है। कोलकाता में पेट्रोल 90.78 और डीजल 83.54 हो गया। मुंबई में पेट्रोल 96.00 और डीजल 86.98 है। वहीं यूपी की राजधानी में पेट्रोल 90.41 रुपए/लीटर और डीजल 79.72 रुपए/लीटर के हिसाब बिक रहा है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles