Thursday, August 5, 2021

बिस्कुट के डिजाइन को लेकर पारले और ओरियो के बीच हुआ विवाद

नई दिल्ली। बिस्कुट के डिजाइन को लेकर ओरियो ने पारले के खिलाफ हाईकोर्ट में केस दर्ज किया है. ओरियो ने दावा किया है कि पारले के फैबियो बिस्कुट की डिजाइन उसके ओरियो बिस्कुट की तरह है. भारत में बिस्कुट के डिजाइन की कॉपी को लेकर कोर्ट में कई केस हैं.

- Advertisement -

दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 12 अप्रैल को करने का फैसला सुनाया है. अमेरिका मोंडसीज इंटरनेशनल यूनिट इंटरकांटिनेंटल ग्रेट ब्रांड्स ने ट्रेडमार्क के उल्लंघन का केस दर्ज कराया है. कोर्ट में 9 फरवरी को मामले की सुनवाई हुई. ओरियो के वकील ने जल्दी सुनवाई की अपील की लेकिन कोर्ट ने उसे खारिज कर दिया और अगली सुनवाई अप्रैल में करने का फैसला सुनाया.

पिछले साल आया फैबियो

आज से करीब 10 साल पहले मोंडलीज ने भारत में ओरियो लॉन्च किया था. वहीं, पारले ने पिछले साल ही फैबियो को लॉन्च किया है. ओरियो ने अपने ब्रांड के कई वैरिएंट चोको क्रीम, वैनीला ऑरेंज, क्रीम और स्ट्रॉबेरी लान्च किए हैं.

पिछले साल ब्रिटानिया ने भी ऐसा केस किया था

पिछले साल ब्रिटानिया ने भी फ्यूचर कंज्यूमर के खिलाफ कोर्ट में शिकायत दर्ज की थी. ब्रिटानिया का आरोप था कि फ्यूचर कंज्यूमर उसके पैकेजिंग की कॉपी कर रहा है. कंपनी ने फ्यूचर कंज्यूमर के गुड टाइम का इस्तेमाल करने पर विरोध जताया था. इसके अलावा ब्रिटानिया ने आईटीसी के खिलाफ भी ऐसा ही केस दर्ज किया था.

1928 में हाउस ऑफ पारले की नींव पड़ी

हाउस ऑफ पारले की शुरुआत 1928 में हुई थी. मोहन दयाल चौहान इस कंपनी के मालिक हैं. इन्होंने 18 साल की उम्र में गारमेंट बिजनेस के तौर पर अपने कैरियर की शुरुआत की थी. आगे चलकर इन्होंने बिजनेस को कई नए स्वरूप प्रदान किए. देश में पारले जी की 130 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं और लगभग 50 लाख रिटेल स्टोर्स हैं. पारले जी हर महीने 1 अरब से ज्यादा बिस्कुट का उत्पादन करता है.

यह भी पढ़ें- बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच केंद्र सरकार ने दी यह खुशखबरी

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles