Thursday, August 5, 2021

केजरीवाल का शिक्षा मॉडल: उत्तर पुस्तिका में कुछ भी लिख दें, परीक्षा में मिल जाएंगे नंबर

दिल्ली शिक्षा निदेशक उदित राय का सोशल मीडिया पर एक वीडियो एक वायरल हो रहा है। इस वीडियो के सामने आने पर वह विवादों में घिर गए। इस वीडियो में उदित राय एक सरकारी स्कूल में परीक्षा के दौरान छात्रों से कह रहे हैं कि वे किसी भी तरीके से उत्तर पुस्तिकाएं भरें, उसे खाली न छोड़ें। 12वीं क्लास के छात्रों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) से कहा गया है कि अगर छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका में कुछ लिखता है तो उसे नंबर दें।

कांग्रेस-बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर किया हमला

- Advertisement -

वीडियो वायरल होने पर कांग्रेस और भाजपा ने दिल्ली सरकार को तुंरत घेर लिया। भाजपा दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने वीडियो को ट्वीट कर केजरीवाल पर निशाना साधा।

आदेश गुप्ता ने ट्वीट में लिखा है, ये है अरविंद केजरीवाल के शिक्षा मॉडल की हकीकत! बच्चों की इतनी अच्छी शिक्षा मिल रही है कि शिक्षा मनीष सिसोदिया के निदेशक बच्चों को कह रहे हैं कि उत्तर नहींं आता तो पेपर में उत्तर की जगह प्रश्न लिख दो, नंबर मिल जाएंगे। AAP बच्चों के भविष्य के साथ खेल रही है।

CBSE नंबर देगा बशर्ते कॉपी में कुछ लिखा हो: शिक्षा निदेशक

वीडियो वायरल होने पर अधिकारियों ने कहा, राय की टिप्पणी को गलत संदर्भ में लिया जा रहा है। वायरल वीडियो में राय कक्षा 12 के बच्चों को उत्तर पुस्तिका भरने के निर्देश देते हुए नजर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, यदि आप जवाब नहीं जानते हैं, तो कुछ भी लिख दें। उत्तर पुस्तिकाओं में उत्तर की जगह प्रश्न ही लिख दें, लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं को खाली न छोड़ा जाए

यह भी पढ़ें- किसानों की नाराजगी को वोटों में बदलने में सफल रही कांग्रेस, आगामी विधानसभा चुनावों में मिलेगा इसका लाभ?

राय ने कहा, हमने आपके शिक्षकों से बात की है, वे आपको नंबर देंगे बशर्ते उत्तर पुस्तिका में कुछ लिखा हो। हमने CBSE से कहा है कि अगर कोई बच्चा कुछ भी लिखता है तो उसे नंबर दे दिए जाएं।

हालांकि, इसको लेकर अभी तक शिक्षा निदेशक उदित राय की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं आई है। CBSE के अधिकारी भी इस वायरल वीडियो पर बोलने से बच रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस वीडियो के बारे में शिक्षा विभाग ही कुछ बोल सकता है।

गौरतलब है, वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो की वजह से केजरीवाल सरकार निशाने पर आ गई है, जो काफी समय से अपने शिक्षा मॉडल को लेकर सुर्खियों में रही है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles