Tuesday, August 3, 2021

केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन शुरू, यहां जानें नामांकन की पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली। सभी केंद्रीय विद्यालयों की एडिमशन डेट जारी हो गई है. 1 अप्रैल से कक्षा एक के ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे. इसके लिए KVS ने मोबाइल ऐप भी जारी की है. जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यहां पर क्लिक करके आप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

- Advertisement -

बता दें, कोरोना की वजह से KVS में एडमिशन देरी से हो रहा है. हर बार मार्च में ही KVS की एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाती थी. लेकिन इस बार एडमिशन के लिए अभिभावकों को अप्रैल से मई तक इंतजार करना होगा. इच्छुक अभिभावक कक्षा एक के लिए https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर जाकर एडमिशन फॉर्म को भर सकते हैं. KVS हर क्लास के लिए अलग-अलग फॉर्म जारी करता है, इसलिए एडमिशन फॉर्म की संख्या देखकर ही भरें.

10वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद आएगा 11वीं का नामांकन

KVS के अनुसार 10वी क्लास के बोर्ड रिजल्ट आने के 10 दिन बाद 11वीं क्लास के एडमिशन शुरू कर दिए जाएंगे. सबसे पहले केंद्रीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का एडमिशन होगा. उसके बाद जब KVS में सीट खाली बचेंगी तो गैर-केवी वालों को मौका दिया जाएगा. 11वीं एडमिशन लेने की आखिरी तारीख 10वीं बोर्ड रिजल्ट निकलने के 30 दिनों के अंदर ही रहेगा.

एडमिशन के लिए निर्धारित तारीख

KVS में कक्षा एक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक अप्रैल से शुरु होगा जो 19 अप्रैल तक चलेगा. कक्षा एक के लिए पहली लिस्ट 23 अप्रैल को जारी की जाएगी. दूसरी लिस्ट 30 अप्रैल और तीसरी लिस्ट पांच मई को जारी की जाएगी. शिक्षा के अधिकार के तहत एडमिशन के लिए आवेदन 15 से 20 मई तक चलेगा.

वहीं, कक्षा दो और आगे की अन्य क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन होगा जो आठ से शुरु होगा और 19 अप्रैल तक चलेगा. कक्षा दो और आगे की अन्य क्लास के लिए लिस्ट 19 अप्रैल को जारी होगी. इसके लिए प्रवेश 20 से 27 अप्रैल तक चलेगा. इसके अलावा तीन से नौवीं तक प्रवेश की आखिरी तारीख 31 मई है.

यह भी पढ़ें- Medical Termination of Pregnancy bill:नया एबॉर्शन कानून चाइल्ड टर्मिनेशन को लीगल कर देगा?

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles