Thursday, August 5, 2021

कोरोना प्रकोप के बीच इस राज्य के कॉलेजों में चलेंगी ऑफलाइन क्लासेज

उत्तराखंड। कोरोना महमारी के दिन पर दिन बढ़ते कहर के कारण कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और ऑनलाइन क्लासेज चलाने का ऐलान किया गया है. लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच उत्तराखंड सरकार ने विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में क्लासेज चलाने का ऐलान किया है.

- Advertisement -

इसके बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के कारण हमने निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेज कराने का फैसला लिया है. जो छात्र साइंस स्ट्रीम से हैं और प्रैक्टिकल स्टडीज में शामिल हैं, उन्हें कॉलेज में आकर पढ़ाई करने की अनुमति है. जबकि अन्य विषय से जुड़े छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है.

राज्य में सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेज पर नजर रखेंगे. साथ ही कुलपति विश्वविद्यालयों पर निगरानी भी रखेंगे. साथ ही सभी वाइस चांसलर को इस पर एक रिपोर्ट बनानी होगी. जिसे उच्च विभाग के शिक्षा अधिकारियों को सौंपा जाएगा.

मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के 104 विश्वविद्यालयों में से 94 को 4G नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है. बाकी के विश्वविद्यालयों को 30 अप्रैल तक 4G से जोड़ दिया जाएगा. राज्य शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को पुस्तक भंडार, बिजली आपूर्ति, पेयजल, स्मार्ट क्लासरूम, ई-बोर्ड, ई-लाइब्रेरी, कंप्यूटर, बेहतरीन प्रयोगशाला, फर्नीचर आदि सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

बता दें, उत्तराखंड में कुंभ मेले के आयोजन के बीच कोरोना के भयानक आंकड़े सामने आए हैं. यहां पिछले 24 घंटे में 1333 कोविड के नए मामले सामने आए हैं. अब तक इससे 8 लोगों की मौत हो चुकी है. देहरादून में 582, हरिद्वार में 386, नैनीताल में 122 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक: उपद्रवियों ने लाइब्रेरी को किया आग के हवाले, जलकर राख हुई गीता की 3000 प्रतियां

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles