Thursday, August 5, 2021

असम में आया भूकंप का बड़ा झटका, कई घरों की ढही दिवारें, जान-माल का नहीं हुआ कोई नुकसान

असम समेत उत्तर-पूर्वी राज्य में बुधवार सुबह (28 अप्रैल) भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए. इन झटकों से पूरा उत्तर पूर्वी राज्य सहम-सा गया है. मिली जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर यह भूकंप 6.4 की तीव्रता से आया था. जिसका केंद्र बिंदु असम था. असम में आए इस भूकंप के झटके को उत्तर बंगाल और नॉर्थ-ईस्ट के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया है. खबर है कि इससे कोई जान-माल की हानि नहीं हुई है.

- Advertisement -

नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र बिंदु असम के तेजपुर में था. भूकंप का यह झटका काफी देर तक महसूस किया गया. भूकंप का पहला झटका 7 बजकर 51 मिनट पर महसूस हुआ. झटके इतने तेज थे कि घरों में दरारे आ गई. लोग डरकर अपने घरों से बाहर आ गए. भूकंप के आने से गुवाहाटी में कई जगह पर बिजली गुल हो गई. बताया जा रहा है कि भूकंप के पहले झटके के बाद कई और झटके महसूस किए गए. करीब 8.13 पर पहला झटका महसूस किया गया. फिर 8.25 पर, इसके बाद 8.44 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इन तीनों झटकों की तीव्रता 4.0,3.6 और 3.6 थी.

असम में भूकंप आने के बाद सीएम सरबानंद सोनेवाल ने ट्वीट कर लिखा, अभी-अभी के भयंकर झटके महसूस हुए हैं. सभी के ठीक होने की कामना करता हूं, साथ ही उन्हें अलर्ट रहने की सलाह देता हूं. बाकि जिलों से अपडेट ली जा रही है.

भूकंप आने के बाद गुहावटी के लोगों ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर रहे हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमांत बिस्वा सरमा ने दो तस्वीरें शेयर की है, जिससे नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकता है.

इसके अलावा बहुत से लोगों ने कुछ ऐसी वीडियो शेयर की है जिसमें भूकंप की वजह से घरों की दीवारें ढह गई है और खिड़कियां चकनाचूर हो गई है.

असम में आए भूकंप के झटके पश्चिम बंगाल में भी महसूस किए गए है, दार्जलिंग में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे.

भूकंप के झटके महसूस करने के बाद दार्जलिंग में घर से बाहर निकले लोग

यह भी पढ़ें- कोरोना महामारी की इतनी भयावह स्थिति का जिम्मेदार कौन ?

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles