Tuesday, August 3, 2021

बंगाल चुनाव: 30 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग आज से शुरू, वोटर्स तय करेंगे कई दिग्गजों की किस्मत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग होगी. इस चरण में 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. करीब 73 लाख से अधिक वोटर्स 191 उम्मीदवारों की किस्मत तय करेंगे. इस चरण की अधिकतर सीटें जंगलमहल इलाके में पड़ती हैं, जो एक समय नक्सलवाद से प्रभावित था.

- Advertisement -

अधिकारियों का कहना है कि वोटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच कराई जाएगी. चुनाव आयोग ने केंद्रीय सुरक्षा बल की लगभग 684 कंपनियां तैनात की हैं. ये 7,061 मतदान स्थल पर 10,288 मतदान बूथों पर पहरा देंगे. इसके अलावा राजनीतिक महत्व वाले स्थानों पर राज्य की पुलिस भी तैनात की जाएगी.

पहले फेज में पुरुलिया जिले की सभी 9 सीटों , बांकुड़ा की चार सीटों , झाड़ग्राम की चार सीटों, पश्चिमी मेदिनीपुर के छह और पूर्वी मेदिनीपुर की सात सीटों पर वोटिंग होगी. वोटिंग के दौरान कोविड-19 के सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा.

पूर्व मेदिनीपुर बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी का होमटाउन एरिया है. जहां बीजेपी और टीएमसी ने 29-29 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है. वहींं कांग्रेस वाम आईएसएफ गठबंधन ने पूरी 30 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया है. तृणमूल कांग्रेस ने पुरुलिया के जॉयपुर सीट से लड़ रहे एक निर्दलीय उम्मीदवार को अपना समर्थन दिया है. 29 सीटों पर बीजेपी भी अपनी किस्मत आजमा रही है और बाघमुंडी सीट पर आजसू ने अपने उम्मीदवार को उतारा है.

मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया है झाड़ग्राम में 1,010 स्थानों पर 1,307 मतदान केंद्र है. इन केंद्रों को वामपंथी उग्रवादी से प्रभावित क्षेत्र घोषित किया है और केवल बूथ प्रबंधन के लिए केंद्रीय बलों की 127 कंपनियों को तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय बलों की अन्य 14 कंपनियों को त्वरित प्रतिक्रिया दल के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा सुरक्षा बलों की 144 कंपनियों को झाड़ग्राम में तैनात किया जाएगा.

उनके मुताबिक अन्य जिलों के प्रत्येक मतदान केंद्र पर औसतन छह अर्धसैनिको को तैनात किया जाएगा. सबसे ज्यादा कंपनियां पुरुलिया में तैनात होंगी. पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आठ चरणों में होगा. दो मई से मतगणना चालू होगी.

यह भी पढ़ें- TMC नेता शेख आलम के बिगड़े बोल, कहा मुस्लिम एक हो गए तो 4 पाकिस्तान बन जाएगा

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles