Tuesday, August 3, 2021

झारखंड हाईकोर्ट में पड़ी याचिका, सड़क पर नमाज और लाउडस्पीकर से अजान पर लगे पाबंदी

रांची। बीजेपी नेता अनुरंजन अशोक ने झारखंड हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की है. इस याचिका में उन्होंने सड़क पर नमाज पढ़ने और लाउडस्पीकर से अजान देने पर पाबंदी लगाने की मांग की है. उनका कहना है कि इस याचिका का संबंध किसी के मजहब से नहीं है. बल्कि ध्वनि प्रदूषण से लड़ने के लिए यह जरूरी है.

- Advertisement -

अनुरंजन अशोक का कहना है कि लाउडस्पीकर की आवाज 10 डेसीबल के भीतर होनी चाहिए. जबकि मस्जिदों ने इसका लगातार उल्लंघन किया है. पिछले साल नवंबर में उन्होंने झारखंड सरकार से इस पर कार्रवाई करने की मांग की थी. लेकिन इस मसले पर सरकार उदासीन रही. जिसके बाद उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया.

अशोक ने इस याचिका में सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने पर भी पाबंदी लगाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि एक कानून बनाया जाए, जिसके तहत नमाज सिर्फ मस्जिदों के अंदर पढ़ी जाए. बता दें, हाल ही में झारखंड के हजारीबाग में सड़क पर बच्चों के नमाज पढ़ने की तस्वीरें सामने आई थीं.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले गोवा में लाउडस्पीकर से अजान देने पर पाबंदी लगाई गई है. यह पाबंदी सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा डाली गई याचिका पर सुनवाई के बाद लगाई गई. इसके अलावा कर्नाटक में राज्य वक्फबोर्ड ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे मस्जिदों और दरगाहों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है. बता दें, इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि अजान इस्लाम का अभिन्न अंग हो सकता है लेकिन लाउडस्पीकर अथवा किसी तेज ध्वनि वाले यंत्र से अजान पढ़ना धार्मिक हिस्सा नहीं माना जा सकता है.

इस संबंध में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर संगीता श्रीवास्तव ने शिकायत की थी. जिस पर संश्रान लेते हुए प्रयागराज आईजी रेंज केपी सिंह ने चार जिलों के केलेक्टर और पुलिस प्रमुखों को हाईकोर्ट के फैसले को लागू करने के लिए कहा था. इसके अलावा यूपी सरकार के मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने डिस्ट्रिक्ट कोर्ट को पत्र लिखा और आदेशानुसार मस्जिदों के लाउडस्पीकर की आवाज को नियंत्रित करने की मांग की थी.

यह भी पढ़ें- डासना के पुजारी यति नरसिंहनंद सरस्वती ने अब्दुल कलाम को लेकर उगला ज़हर

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles