Wednesday, August 4, 2021

किसान आंदोलन पर कनाडा ने की भारत सरकार की तारीफ, जानें क्या है इसकी वजह?

भारत में चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले कनाडा के तेवर अब बदलते नजर रहे हैं। किसान आदोलन पर घिर चुके कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो अब भारत सरकार के प्रयासों की सराहना कर रहे हैं।

- Advertisement -

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन को लेकर भारत सरकार के प्रयासों की सरहाना की है।  इसके अलावा उन्होंने बताया कि उनकी सरकार कनाडा में भारतीय राजनायिकों और परिसरों की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगी।

 यह भी पढ़ें-सीएम योगी ने यास्मीन के इलाज में की 1.5 लाख की मदद

कनाडा ने भारत से लगाई थी मदद की गुहार

इससे पहले कनाडा ने भारत से वैक्सीन मुहैया कराने की गुहार  लगाई थी। इस पर पीएम मोदी ने भारत सरकार की तरफ से हर संभव मदद करने का भरोसा जताया था। दिसंबर की शुरुआत में कनाडा के द्वारा किसान आंदोलन का समर्थन करने से दोनों देशों के बीच का संबंध एकदम निचले स्तर पर चला गया था।

कनाडा के समर्थन पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई

कनाडा के किसान आंदोलन का समर्थन करने पर भारत सरकार ने कड़ी आपत्ति जताई थी और कनाडा के राजनायिक को इसके बारे में तलब किया था। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया था, कनाडा के हाई कमीश्नर को समन जारी किया था और उन्हें बताया गया था कि पीएम जस्टिन ट्रूडो और उनके कैबिनेट के मंत्रियों की ओर से किसान आंदोलन पर की गई टिप्पणियां मंजूर नहीं है। यह भारत के आंतरिक मामलों में दखल जैसा है।

यह भी पढ़ें-VHP का दावा राम मंदिर के लिए चंदा जमा करने पर हुआ रिंकू का मर्डर, परिषद ने की हत्यारों को फांसी देने की मांग

भारत ने कनाडा को दी हिदायत

इतना ही नहीं भारत सरकार ने कनाडा को सख्त हिदायत दी थी कि इस तरह की हरकतें दोनों के संबंध को निचले स्तर पर ले जाएंगी। हालांकि कनाडा के तेवर पिछले कुछ दिनों में नरम हुए हैं। कोरोना वैक्सीन के लिए मदद की गुहार पर भारत ने कनाडा को सकारात्मक जवाब दिया है।

वैक्सीन डिप्लोमेसी के चलते कनाडा के बदले तेवर

ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की वैक्सीन डिप्लोमेसी के चलते कनाडा और भारत के बीच संबंध फिर नॉर्म होने लगे हैं। इसके अलावा कनाडा सरकार पर किसान आंदोलन के साथ खालिस्तानियों को लेकर भी नरम रुख अपनाने के आरोप  लगते रहे हैं।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles