Thursday, August 5, 2021

जानें बंगलुरु की एक्टिविस्ट दिशा रवि और ग्रेटा के बीच का कनेक्शन

ग्रेटा थनबर्ग की ओर से किसान आंदोलन को लेकर शेयर की गई टूलकिट मामले में दिल्ली पुलिस ने क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार को दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने दिशा रवि को उसके बंगलुरु में स्थित घर से गिरफ्तार किया था। पुलिस का कहना है कि दिशा ने ही स्वीडन की रहने वाली ग्रेटा थनबर्ग को टूलकिट दिया था और वह इस पूरे मामले में मुख्य साजिशकर्ता है। इसे 26 जनवरी को हुई हिंसा के साथ जोड़ कर देखा जा रहा है।

- Advertisement -

दिल्ली पुलिस ने ट्वीटर पर ट्वीट करके बताया कि दिशा रवि ने एक WhatsApp ग्रुप बनाया था और उसमें टूलकिट डॉक्यूमेंट बनाने के लिए बोला था। डॉक्यूमेंट का ड्राफ्ट तैयार करने में दिशा भी शामिल थी। पुलिस ने कहा कि इस प्रक्रिया में सभी ने मिलकर खालिस्तान समर्थक Poetic Justice Foundation के साथ काम किया था और भारत सरकार के खिलाफ माहौल तैयार करने की कोशिश की।

किन मामलों में केस दर्ज हुआ

दिल्ली पुलिस ने दिशा रवि पर देशद्रोह, हिंसा के लिए उकसाने और आपराधिक साजिश रचने के मामले में केस दर्ज किया है। दिशा के ऊपर टूलकिट बनाने के सहयोग में भी केस दर्ज हुआ है। रविवार को अदालत ने दिशा को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजने का आदेश दिया है।

ग्रेटा का दिशा से क्या कनेक्शन

दिशा रवि ने बंगलुरु के माउंट कार्मेल कॉलेज से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन किया है। दिशा महज 22 साल की हैं और वह Fridays For Future का हिस्सा है। इस फाउंडेशन की शुरुआत ग्रेटा थनबर्ग ने की थी। इसके बाद 2019 में दिशा रवि ने भारत में इसकी एक विंग शुरु की थी और वह देश में इसकी मुखिया के रूप में काम करती है। क्लाइमेट चेंज पर दिशा ने कई लेख भी लिखे हैं।

यह भी पढ़ें- Kisan Andolan: ‘टूलकिट’ मामले में दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी सफलता, क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को किया गिरफ्तार

दिशा रवि के समर्थन में उतरे केजरीवाल से लेकर किसान नेता

दिशा रवि की गिरफ्तारी को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोकतंत्र पर हमला बताया है। इतना ही नहीं पूर्व पर्यावरण मंत्री और कांग्रेस लीडर जयराम रमेश ने भी दिशा रवि की गिरफ्तारी का विरोध किया है। दिल्ली की सीमाओं पर किसान बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों का नेतृत्व करने वाले संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने भी दिशा रवि की गिरफ्तारी को विरोध किया है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles