Tuesday, August 3, 2021

आंध्र प्रदेश में गधे गायब होने की कगार पर, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

न्यूज डेस्क। लालच में इंसान अक्सर अंधा हो जाता है. ऐसा ही मामला आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले में देखने को मिला है. यहां पर भारी संख्या में गधों को गाजर-मूली की तरह काटा जा रहा है. हाल यह है कि आंध्र प्रदेश में गधों की कमी हो गई है. जिसकी वजह से उन्हें दूसरे राज्यों से लाकर काटा जा रहा है. इन दिनों जिले के एलुरु नहर में गधों के खून और अवशेष देखने को मिलते हैं. यह सिर्फ वेस्ट गोदावरी में नहीं हो रहा है आंध्र प्रदेश के कई जिलों में गधों की धड़ाधड़ कटाई चल रही है.

- Advertisement -

भारत में गधों को विलुप्त प्रजातियों की श्रेणी में रखा गया है. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) ने गधों को फूड एनीमल के तौर पर रजिस्टर्ड नहीं किया है, यानी इनको काटना गैर-कानूनी है. लेकिन आंध्र प्रदेश में गधों की अंधाधुंध कटाई चल रही है, उन्हें मारकर उनके अवशेषों को नहर के किनारे फेंका जा रहा है. जिसकी वजह से सार्वजनिक स्वास्थ्य पर खतरा मंडरा रहा है. उनका मांस बाजार में 600 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. एक गधे को खरीदने के लिए मीट बचने वाले 15 से 20 हजार रुपए दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- ‘सेक्सी चाय’ की दुकानदारी का अजब तरीका, मार्केटिंग के लिए बनाया महिलाओं को मोहरा

यौन शक्ति के लालच में गधे का मांस खा रहे लोग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को लगता है कि गधे का मांस खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं. उनका मानना है कि इसके सेवन से सांस की बीमारी सही हो जाती है. उनको इस बात का भी भरोसा है कि इसे खाने से यौन ताकत बढ़ती है. जिसके कारण सिर्फ वेस्ट गोदावरी में ही नहीं बल्कि कई जिलों में गधों को काटा जा रहा है. यहां पर तेजी से उनके मांस की खपत हो रही है.

गधे खाने की परंपरा पुरानी है

एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने बताया कि आंध्र प्रदेश में पहले से गधे खाए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत प्रकाशम जिले के स्तुअर्तपुरम से हुई थी. एक समय में यह इलाका चोरों का गढ़ माना जाता था. यहां पर एक अफवाह थी कि देर तक घूमने से और गधे का खून पीने से आदमी की घूमने की क्षमता बढ़ती है. कहा जाता है कि इस अफवाह के चक्कर में चोरों ने गधे का मांस खाना चालू कर दिया था. इसके अलावा कुछ टॉलीवुड फिल्मों में विलेन को गधे का खून पीकर तेजी से भागते हुए दिखाया है.

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles