Thursday, August 5, 2021

bharat bandh: 26 मार्च को किसान करेंगे देशबंदी, जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने शुक्रवार यानी 26 मार्च को भारत बंद बुलाया है. जिसकी तैयारी किसानों ने शुरू कर दी है. संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे हो गए हैं. इसलिए भारत बंद का ऐलान किया है. दिल्ली बॉर्डर पर हजारों की संख्या में किसान कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. कांग्रेस समेत सभी विपक्षी पार्टियों ने भारत बंद का समर्थन किया है.

- Advertisement -

वहीं, किसानों ने सभी व्यापारिक संगठन, जन संगठनों समेत अन्य संगठन से अपील की है कि वे भारत बंद को सफल बनाने में उनका साथ दें. इसके अलावा किसानों ने ऐलान किया है कि 28 मार्च को होलिका दहन दिन वे नए कृषि कानूनों की कॉपियां जलाएंगे। 26 मार्च को भारत बंद सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे यानी 12 घंटे तक रहेगा. ऐसे में जानते हैं कि देश में क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद….

कहां-कहां होगा भारत बंद का असर

संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, 26 मार्च को पूरी तरह से भारत बंद रहेगा. जिन राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में चुनाव होने वाले हैं, उन्हें 26 मार्च को देशबंदी से अलग रखा जाएगा. इससे पहले उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छूट मिली थी. इस बार किसान नेताओं का दावा है कि 26 मार्च को होने वाले भारत बंद का असर देश की राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिलेगा.

26 मार्च को क्या रहेगा बंद?

देशबंदी के दिन रेल और यातायात को ठप करने की योजना है. सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सभी सार्वजनिक स्थानों को बंद रखा जाएगा. इसके अलावा दुकानों व डेयरी को भी बंद रखा जाएगा.

क्या खुला रहेगा?

किसान नेताओं के मुताबिक, किसी कंपनी या फैक्ट्री को बंद नहीं किया जाएगा. पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर जैसी जरूरत की दुकानें खुली रहेंगी.

क्या हुआ था पिछली बार?

26 जनवरी दिल्ली हिंसा के कुछ दिन बाद किसानों ने चक्का जाम का ऐलान किया था. जिसे लेकर गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन का नेतृत्व कर किसान नेता राकेश टिकैट ने बलबीर सिंह के साथ बैठक की थी. जिसके बाद यह फैसला लिया गया उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ऐसा नहीं किया जाएगा. पिछली बार ज्यादा लोगों का समर्थन भी नहीं मिला था. जिसकी वजह से असर उतना ज्यादा देखने को नहीं मिला.

यह भी पढ़ें- किसानों का ऐलान – 26 मार्च को ‘भारत बंद’, मनाएंगे ‘काली होली’, व्यापारियों का मिला साथ

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles