Wednesday, August 4, 2021

आज किसान करेंगे कृषि कानूनों की प्रतियों की होलिका दहन, मिट्टी से खेलेंगे होली

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि कानून के विरोध में किसानों का 123 दिनों से आंदोलन जारी है. किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. इसी बीच किसानों ने होलिका दहन की तैयारियां पूरी कर ली है. किसान रविवार को टिकरी, गाजीपुर और सिंघु बॉर्डर पर नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर विरोध जताएंगे.

- Advertisement -

गाजीपुर बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रेस प्रभारी शमशेर राणा ने कहा कि बॉर्डर के प्रमुख चौराहों पर होलिका दहन किया जाएगा. इसमें बड़ी तादाद में किसान शामिल होंगे. उन्होंने कहा, बुलंदशहर के भटोना गांव के सदस्यों की सदियों से चली आ रही पारंपरिक होली के गीत व ढोल नगाड़ों के साथ होलिका दहन किया जाएगा.

मिट्टी से करेंगे तिलक

इसी समय केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाई जाएंगी. वहीं, होली मनाने के दौरान रंग और गुलाल का इस्तेमाल नहीं होगा बल्कि मिट्टी से तिलक लगाएंगे. क्योंकि इस आंदोलन में 300 से अधिक किसानों की मौत हो चुकी है. उनके परिवार होली भी खेलेंगे. ऐसी स्थिति में किसान उनके दुख दर्द में साथ रहेंगे.

रोज रविवार को चलेगा सफाई अभियान

शनिवार को टिकरी बॉर्डर पर रोजाना की तरह कृषि कानूनों के विरोध में किसान मोर्चा संभाले हुए थे. उन्होंने बताया कि रविवार को पहले दो घंटे सफाई अभियान चलेगा. इसके बाद दोपहर एक बजे किसान अलग अलग जगहों पर नए कृषि कानूनों की प्रतियों की होलिका जलाएंगे.

इस संबंध में भारतीय किसान यूनियन के नेता हरप्रीत भाऊ ने कहा कि आज से हर रविवार को दो घंटे सफाई अभियान चलेगा. प्रदर्शन स्थल का कोना कोना साफ किया जाएगा. बॉर्डर के पास दिल्ली और हरियाणा के क्षेत्रों में सरकारी साफ सफाई व्यवस्था बेहद खराब है. यहां पर किसानों के आने से पहले नालियां पटी हुई थीं. खाली मैदानों में कूड़े भरे पड़े थे. लेकिन अब किसानों ने तय किया है कि आस पास वह सफाई करेंगे. इससे उन्हें मच्छरों से भी राहत मिलेगी.

वरिष्ठ नेता पुरोषत्तम उदत ने कहा कि 26 मार्च को पुलिस के डर से दिल्ली के लोग भारत बंद के लिए बाहर भी निकले थे लेकिन किसानों को पता है कि लोग में से उनका समर्थन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में शादी समारोह और अंतिम संस्कार पर लगी फिर से पाबंदी, सिर्फ100 लोग हो सकते हैं शामिल

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles