Tuesday, August 3, 2021

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बेकाबू, 45 नए जंगल आए इसकी चपेट में, 63 हेक्टेयर जंगल राख

देहरादून। उत्तराखंड के जंगलों में शनिवार को अचानक से आग लग गई. जो अब बेकाबू होकर तेजी से फैल रही है. पिछले 24 घंटों में 45 नए जंगलों में आग भड़क चुकी है. इस आग ने 63 हेक्टयेर जंगल का जलाकर राख कर दिया है. अब इस आग का खतरा जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पर भी मंडराने लगा है.

- Advertisement -

शनिवार तक यह आग रामनगर वन प्रभाग के मोहान के जंगलों के पास थी. जिसके कारण तराई पश्चिमी वन प्रभाग के जंगल सावल्दे, हल्दुआ और काशीपुर जल गए हैं. यह इलाके कॉर्बेट पार्क से लगे हुए हैं. इस आपदा से निपटने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है. केंद्र ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दो हेलिकॉप्टर और NDRF के जवानों को उत्तराखंड भेजा है.

964 जगहों पर लगी आग

उत्तराखंड के मंत्री ने बताया कि राज्य के 964 जगहों पर आग लगी हुई है. यहां के मौसम की वजह से स्थितियां और चुनौतीपूर्ण हो चुकी हैं. सीएम तीरथ सिंह रावत और मैं इस मामले पर नजर बनाए रखे हैं. हेलिकॉप्टर की मदद से आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं.

आपदा से निपटने के लिए 12,000 कर्मचारी लगाए

वहीं, इसे लेकर सीएम तीरथ सिंह रावत ने वन अधिकारियों और जिला अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई. जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि जब तक हालात काबू में नहीं हो जाते हैं, तब तक वे अपने की किसी भी कर्मचारी को छुट्टी न दें. सीएमओ की मुताबिक, आग से लड़ने के लिए 12,000 से अधिक वन कर्मियों को तैनात किया गया है.

कई बार लग चुकी है जंगल में आग

वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 1 अक्टूबर 2020 के बाद से जंगल में आग लगने की करीब 1,028 घटनाएं हुई हैं. बता दें, हिमाचल प्रदेश के अपमंडल करसोग की पोखी बीट के दरोल जंगल में पिछले दो दिनों से आग लगी हुई है. जिसकी वजह से लाखों की वन संपदा और बागवानों के बगीचे नष्ट हो गए हैं. अब तक 20 हेक्टेयर की जमीन पर देवदार,बान चीड़ समेत अन्य प्रजाति के पेड़ आग की चपेट में आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें- देश में कोरोना की रफ्तार तेज, तोड़ा अब तक का रिकॉर्ड, 24 घंटों में आए 1 लाख से ज्यादा मामले

देखें वायरल वीडिया

 

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles