Thursday, August 5, 2021

राहुल गांधी ने की US एक्सपर्ट से शिकायत, कहा- भारत के आंतरिक मामलों में अमेरिका चुप क्यों?

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और हार्वर्ड कैनेडी स्कूल के अंबेसडर निकोलस बर्न्स के बीच वर्चुअल मीटिंग हुई. जिसमें राहुल गांधी ने शिकायती लहजे में भारत में हो रही घटनाओं पर अमेरिका की चुप्पी को लेकर सवाल उठाए. साथ ही बीजेपी पर आरोप लगाया कि वह संस्थागत ढांचों पर कब्जा कर रही है. निकोलस बर्न्स के साथ हुई बातचीत में राहुल गांधी ने सवाल करते हुए कहा कि भारत में जो कुछ भी हो रहा है उस पर अमेरिकी संस्थानों की ओर से कुछ सुनने को क्यों नहीं मिलता है.

- Advertisement -

न्यूज एजेसी ANI के अनुसार राहुल गांधी ने कहा कि भारत में जो घट रहा है. उसके बारे में अमेरिकी संस्थानों से कुछ सुनने को नहीं मिलता है. यदि आप डेमोक्रेसी की पार्टनरशिप की बात कर रहे हैं. तो भारत में जो कुछ हो रहा है उस पर आपके विचार क्या हैं?

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि अमेरिका एक गहन विचार है. स्वतंत्रता का विचार जिस तरह से अमेरिकी संविधान में समाया हुआ है. वह बेहद शक्तिशाली विचार है लेकिन आपको उस विचार का बचाव करना चाहिए यही असली सवाल है. उन्होंने सत्ताधारी बीजेपी पर आरोप लगाते हुए का हुए कहा कि निष्पक्ष राजनीतिक मुकाबला कराना संस्थानों की जिम्मेदारी है. लेकिन सत्तापक्ष इनपर पूरी तरह से कब्जा कर रही है. जिसकी वजह अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है.

इसके अलावा राहुल गांधी ने दावा किया है कि सत्तापक्ष से लोगों का मोहभंग हो रहा है. जो कांग्रेस के लिए अवसर है. कोरोना संकट और लॉकडाउन पर उन्होंने कहा कि मैने शुरू में बोला थी कि शक्तियों का विकेंद्रीकरण किया जाए…लेकिन कुछ दिनों के बाद केंद्र सरकार को समझ में आया, तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

राहुल गांधी से जब सवाल किया गया कि प्रधानमंत्री बनने पर आपकी आर्थिक नीति क्या रहेगी. इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि नौकरियों के अवसरों पर जोर देंगे. इस समय हमारे पास एक ही रास्ता है कि लोगों के हाथ में पैसा दिया जाए. इसके लिए हमारे पास न्याय का विचार है. चीन बढ़ते वर्चस्व के बारे में जब उनसे पूछा गया तो राहुल गांधी ने कहा कि भारत और अमेरिका जैसे देश लोकतंत्रिक मूल्यों से समृद्ध हैं. हम विनिर्माण क्षेत्र के विकास से बीजिंग की चुनौती से निपट सकते हैं.

यह भी पढ़ें- यूपी के ऐतिहासिक मेले पर लगा कोरोना का ग्रहण, प्रशासन ने कहा- लोगों की सुरक्षा पहले

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles