Thursday, August 5, 2021

कोविन ऐप पर नहीं हो रहा है वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए सरकार की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज चालू हो गया है. पीएम मोदी समेत कई VVIPs ने सोमवार को वैक्सीन की पहली डोज ली और लोगों से अपील की, वह भी वैक्सीन लगवाएं. वैक्सीनेशन के लिए लोगों को कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया. लेकिन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने में दिक्कत आ रही है.

- Advertisement -

इसके बाद हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा, कोविन ऐप के बजाय लोग वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें. कोविन ऐप केवल कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े प्रशासनिक मामलों के लिए है, न कि रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के लिए. मंत्रालाय ने ट्वीट करके बताया कि अगर आपको वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना है या अपॉइंटमेंट लेना है तो उसके लिए https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं.

 

दूसरे चरण में कौन वैक्सीनेशन के लिए योग्य है?

  • इस चरण में भारतीय नागरिक जो 60 साल की उम्र से ज्यादा है या 1 जनवरी 2022 को 60 साल के हो जाएंगे.
  • 1 जनवरी 2022 से जिनकी उम्र 45 या 59 साल की है और मंत्रालाय द्वारा जारी की गई 20 गंभीर बीमारियोंं की लिस्ट में है. उन्हें वैक्सीन दी जाएगी.

कब, कैसे और कहां हो रहा है रजिस्ट्रेशन

  • वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन नागरिक 2.0 पोर्टल या आरोग्य सेतु जैसे ऐप पर करवा सकते हैं और अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.
  • वॉक-इन की सुविधा भी है. अगर किसी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगवाने के लिए तय संख्या में लोग नहीं पहुंचते हैं तो आप सीधे वहां पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकते हैं.

वेबसाइट पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • भारत का नागरिक https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल फोन के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है. फोन नंबर डालने पर आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा ताकि आपका फोन नंबर वैरिफाई हो सके.
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद वेबसाइट पर आपका एकाउंट बन जाएगा. एकाउंट को खोलने के लिए जो नंबर रजिस्ट्रेशन के समय दिया था, उसी का इस्तेमाल करें. इसमें आपका सभी रिकॉर्ड रखा जाएगा.
  • कोविन वेबसाइट पर एक नंबर से अधिकतम चार एकाउंट खुल सकते हैं. वैक्सीन लगने के पहले आप एकाउंट के रिकॉर्ड को डिलीट या एडिट कर सकते हैं. लेकिन वैक्सीन लगने के बाद रिकॉर्ड में कोई परिवर्तन नहीं कर पाएंगे.
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको ID कार्ड चुनना होगा और उसकी जानकारी देनी होगी. वैक्सीन लगवाने के समय आपको ID कार्ड अपने साथ रखना होगा, क्योंकि ID चेक होने के बाद ही वैक्सीन लगेगी. इन ID कार्ड्स में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड या पेंशन डॉक्यूमेंट पेश कर सकते है.
  • इतना करने के बाद जब रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा तो एक टोकन या स्लिप आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.

मंत्रालय के तरफ से जारी की गई 20 बीमारियों की लिस्ट

मंत्रालय ने 20 गंभीर बिमारियों की लिस्ट जारी की है. इसमें डायबिटीज (शुगर), हाइपरटेंशन, किडनी, लिवर, ल्यूकेमिया, HIV, बोन मेरो फेल्योर और हार्ट फेल्योर समेत कई बीमारियां शामिल हैं. अगर आपकी की उम्र 45 से 59 है तो आपको इस बात की पुष्टि करनी होगी कि इन 20 बीमारियों में से किसी एक बीमारी से ग्रस्त हैं. इसके लिए रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर का सर्टिफिकेट पेश करना होगा.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी को लगी भारत बायोटेक की वैक्सीन, सवालों के घेरों से बाहर आएगी कोवैक्सीन?

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles