Thursday, August 5, 2021

यूपी के 14 शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, चरणबद्ध तरीके से चलाई जाएंगी बसें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लोगों का सफर अब और बेहतरीन होने वाला है, क्योंकि प्रदेश के 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. योगी सरकार ने यह कदम शहरों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए उठाया है. इन शहरों में यह बसें चरणबद्ध तरीके से चलाई जाएंगी. इस पर नगर विकास विभाग ने अपनी सहमति जता दी है.

- Advertisement -

यह इलेक्ट्रिक बसें एसी से लैस होंगी. इनसें प्रदूषण भी कम होगी और लोगों का सफर बेहतरीन बनेगा. इन बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके लिए पैसों की व्यवस्था हो चुकी है. नगर विकास विभाग ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं ताकि इन बसों को चलाने में समस्याएं न आएं.

इन बसों को चलाने के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) का गठन किया गया है. SPV जमीन चिन्हित करने का काम करेगी. इसमें डीएम के द्वारा चुने गए अधिकारी, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, सेवा प्रबंधक उप्र राज्य परिवहन निगम के सदस्यों को रखा गया है.

चार्जिंग शेड का निर्माण करना, डीएम से जमीन लेने की अनुमति लेना और चार्जिंग शेड बनाने की जिम्मेदारी इसी कमेटी की होगी.

बसों के चलने का चरण

पहला चरण- आगरा 100, अलीगढ़ 25, मथुरा-वृंदावन 50

दूसरा चरण-  बरेली 25, गाजियाबाद 50, मेरठ 50, मुरादाबाद 25, शाहजहांपुर 25

तीसरा चरण- बनारस 50, गोरखपुर 25, लखनऊ 100 ( इसमें दुबग्गा लखनऊ 30, विराजखंड गोमती नगर लखनऊ 10, राम-राम बैंक क्रॉसिंग अलीगंज 10, राजीपुरम 10 और पी-4 पार्किंग वृंदावन योजना में 40 बसें शामिल हैं.)

चौथा चरण- कानपुर 100, प्रयागराज 25 और झांसी 50

यह भी पढ़ें- इस महिला कॉन्सटेबल का वायरल वीडियो देख, किसी ने की तारीफ तो किसी ने उठाए सवाल

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles