Thursday, August 5, 2021

पीएम मोदी को लगी भारत बायोटेक की वैक्सीन, सवालों के घेरों से बाहर आएगी कोवैक्सीन?

नई दिल्ली। दिल्ली के AIIMS (ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) में पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना की वैक्सीन लगवाई. इसकी बात की जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीटर पर फोटो ट्वीट कर दी है कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली है और साथ देश के लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वैक्सीन जरूर को लगवाएं. हम आपको बता दें कि देश में आज वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होने वाला है.

- Advertisement -

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि एम्स में कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज ली है. सराहनीय है, कि हमारे देश के डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों ने इतने कम समय में कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई को मजबूत किया है. मैं उन लोगों से अपील करता हूं, जो कोरोना वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, कि वैक्सीन जरूर लगवाएं. आइए साथ मिलकर भारत को कोविड-19 मुक्त बनाएं.

मिली जानकारी के मुताबिक, पाएम मोदी कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए सुबह 6.25 पर दिल्ली के अस्पताल पहुंचे. अस्पताल में उन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई गई. भारत बायोटेक की वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों सहित कई नेता सवाल उठा रहे थे और इन सवालों के चलते हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लेने से हिचक रहे थे. विपक्ष ने भी कहा था कि कोरोना की वैक्सीन पीएम खुद क्यों नहीं लगवाते हैं. पीएम मोदी ने वही वैक्सीन लगवाई जो सवालों के घेरे में थी.

यह भी पढ़ें- ISRO ने अमेजोनिया-1 सैटेलाइट के संग पीएम मोदी की तस्वीर और ई-गीता को अंतरिक्ष में भेजा

बता दें, देश में आज यानी सोमवार से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होने वाला है. तीसरी श्रेणी में आने वाले बुजुर्ग और बीमार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए सुबह 9 बजे कोविन-2 एप पर पंजीकरण शुरू होगा. पंजीकरण के बाद कोरोना वैक्सीनेशन का प्रोग्राम चालू हो जाएगा.

इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र और 45 साल के उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जो गंभीर रूप से बीमार हैं. मंत्रालय ने 20 गंभीर बिमारियों की सूची जारी की है.सरकारी अस्पतालों में यह टीका फ्री में लगाया जाएगा. वहीं निजी अस्पताल में टीका लगवाने के लिए 250 रुपए देने होंगे. कोविन एप पर जब आप पंजीकरण करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि निजी अस्पताल में टीका लगवाना है या सरकारी में.

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles