Friday, October 15, 2021

पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे का बंगाल चुनाव से है कोई कनेक्शन?

नई दिल्ली। बांग्लादेश 26 मार्च को अपनी आजादी की 50वीं वर्षगांठ मनाएगा. इसके साथ ही शुक्रवार को शेख मुजीबुर्रहमान की जयंती है. इस आजादी समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. कोरोना महामारी फैलाने के बाद यह पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा है. प्रधानमंत्री के इस दौरे को पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है क्योंकि, 27 मार्च को बंगाल चुनाव की पहले फेज की वोटिंग शुरू होगी.

बंगाल चुनाव से है कोई कनेक्शन

- Advertisement -

पीएम मोदी दोनो से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेंगे. इसके अलावा उनके कुछ दूसरे भी प्रोग्राम हैं जिससे पता चलता है कि पीएम मोदी की नजर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव पर भी है. वह ओराकांडी स्थित मतुआ मंदिर जाएंगे. बता दें, पश्चिम बंगाल की 70 सीटों पर मतुआ समुदाय का प्रभाव है. वहीं, अटकलें लग रही हैं कि प्रधानमंत्री मोदी मतुआ समुदाय को नागरिकता को लेकर घोषणाएं भी कर सकते हैं.

2011 की जनगणना के मुताबिक, बंगाल में अनुसूचित जाति की आबादी लगभग 1.84 करोड़ है जिसमें 50 प्रतिशत लोग मतुआ संप्रदाय के हैं. इस समुदाय का करीब 70 सीटों पर प्रभाव है. ऐसे में पीएम मोदी के दौरे को विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में प्रचार की शुरुआत करते हुए मतुआ संप्रदाय के 100 साल पुराने मठ ने आशीर्वाद लेने गए थे.

विभिन्न समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

कोरोनाकाल में यह पीएम नरेंद्र मोदी की पहली विदेश यात्रा होगी.विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि यह यात्रा बहुत ही खास और महत्वपूर्ण है. इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंध बनाने पर जोर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इस दो दिवसीय दौर पर दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होगा. इसमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते होंगे. इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए घोषणाएं की जाएंगी. बता दें, विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी गोपालगंज के तुलीपाड़ा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक जाएंगे. पीएम मोदी पहले भारतीय होंगे जो उस स्थान पर जाएंगे.

यह भी पढ़ें- झारखंड हाईकोर्ट में पड़ी याचिका, सड़क पर नमाज और लाउडस्पीकर से अजान पर लगे पाबंदी

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles