Thursday, August 5, 2021

कर्नाटक: उपद्रवियों ने लाइब्रेरी को किया आग के हवाले, जलकर राख हुई गीता की 3000 प्रतियां

कर्नाटक। मैसूर में शुक्रवार यानी 9 अप्रैल को कुछ उपद्रवियों ने एक लाइब्रेरी को आग के हवाले कर दिया. इस लाइब्रेरी में भगवत गीता की करीब 3000 प्रतियां थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पब्लिक लाइब्रेरी सैयद इसाक नाम के शख्स की है. वह एक दिहाड़ी मजदूर हैं.

- Advertisement -

इसमें करीब 11 हजार से अधिक किताबों का संग्रह था. सैयद इसाक ने यह लाइब्रेरी इसलिए बनाई थी ताकि लोग हजारों किताबों के पास आसानी से पहुंच सके. वह अपनी इस पहल वजह से स्थानीय निवासियों के बीच काफी लोकप्रिय थे.

सैयद ने मीडिया को बताया कि करीब सुबह चार बजे लाइब्रेरी के बगल में रहने वाले एक शख्स ने बताया कि अंदर आग लग गई है. जब मैं वहां पहुंचा तो मेरी आंखों के सामने सब कुछ जलकर राख हो रहा था. उन्होंने बताया, इस लाइब्रेरी में भगवत गीता की 3 हजार से अधिक प्रतियां थीं. साथ ही कुरान और बाइबिल के 1 हजार प्रतियों समेत कई अन्य किताबें थीं, जो उन्हें दान में मिली थीं. इसके बाद सैयद ने पुलिस को मामले की सूचना दी. घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने IPC की धारा 436 के तहत शिकायत दर्ज कर ली.

उन्होंने आगे बताया कि मुझे शिक्षा नहीं मिल पाई और मैं यह चाहता हूं कि किसी और की मेरी तरह दुर्दशा न हो. मैं चाहता हूं, लोग पढें, कन्नड़ सीखें. हम इसका पुनर्निर्माण करेंगें. सैयद इसाक की यह सार्वजनिक लाइब्रेरी अमार मस्जिद के पास राजीव नगर में है. इसे नगर निगम के पार्क में एक टीन शेड जैसी संरचना में स्थापित किया गया था.

library set fire
लाइब्रेरी जलने के बाद का दृश्य

यहां पर रोजाना 100-150 से अधिक लोग किताबें पढ़ने आते थे. उनकी इस लाइब्रेरी में कन्नड़, अंग्रेजी. उर्दू और तमिल सहित 17 से अधिक अखबार थे. बता दें, वह इस लाइब्रेरी के रख-रखाव के लिए करीब 6 हजार रुपए खर्च करते थे. हालांकि यह पैसे वह अपनी जेब से नहीं देते थे.

syed issaq library
सैयद इसाक, जिन्होंने लाइब्रेरी बनाई

(सैयद इसाक की मदद के लिए यहां पर क्लिक करें)

यह भी पढ़ें- बरेली में लाखों की संख्या में इकट्ठे हुए मुस्लिम, किया यति नरसिंहानंद का सिर काटने का ऐलान

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles