Thursday, August 5, 2021

असल जिंदगी के ‘रैंचो’ सोनम वांगचुक ने बनाया जवानों के लिए टेंट, -20 डिग्री तापमान में भी देगा गर्मी

असल जिंदगी के थ्री इडियट वाले रैंचो सोनम वांगचुक ने पहाड़ो में तैनात जवानों के लिए एक अनोखा टेंट बनाया है। लद्दाख की गलवान वैली से इसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। इस टेंट की सबसे खास बात यह है कि इसके अंदर हमेशा 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। भले ही बाहर -20 डिग्री सेल्सियस की ठंड क्यों न हो।

- Advertisement -

sonam wangchuk
टेंट के अंदर का तापमान दिखाते हुए सोनम

गलवान वैली 12 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर है, यह वही जगह है, जहां पर चीन और भारत के जवानों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे, जबकि चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे। यहां पर तापमान हमेशा माइनस मे रहता है।

 

ठंड से बचने के लिए डीजल से लकड़ी जलाते हैं जवान

सोनम वांगचुक ने बताया कि लद्दाख में 24 घंटे बिजली नहीं रहती है। जिसकी वजह से जवानों को ठंड से बचने के लिए डीजल, मिट्टी के तेल से लकड़ियों को जलाना पड़ता है। जो उनके लिए काफी नुकसानदायक है, साथ ही वातावरण को भी दूषित करता है।

Sonam Wangchuk solar heater tent
गलवान में टेंट बनाते हुए सोनम वांगचुक

इको फ्रैंडली है यह टेंट

उन्होंने बताया, इस टेंट में हीटर लगा हुआ है। जो तापमान को नीचे गिरने से रोकता है। ये हीटर सोलर एनर्जी से चलते हैं।सोलर एनर्जी से चलने के कारण इससे पॉल्यूशन भी नहीं होगा। इस टेंट में सोलर एनर्जी को स्टोर करने की भी क्षमता है।  इसके अंदर 10 जवान आ सकते हैं। इसका वजन 30 किलो से भी कम है। इतना कम वजन होने से इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें- New India: देश का पहला एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन, देखें आधुनिक स्टेशन की तस्वीरें

solar tent created by sonam wangchuk
टेंट के अंदर कुछ ऐसा रहेगा माहौल

बता दें, सोनम वांगचुक वही शख्स हैं, जिनके ऊपर सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट बनी है। इस फिल्म में आमिर खान ने सोनम वांगचुक का किरदार निभाया था। सोनम वांगचुक ने चाइनीज प्रोडक्ट को बॉयकॉट करने की भी मुहिम चलाई थी। जिसके लिए उन्होंने यूट्यब पर एक वीडियो भी शेयर किया था।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles