Wednesday, August 4, 2021

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच केंद्र सरकार ने दी यह खुशखबरी

नई दिल्ली। इन दिनों पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम आसमान छू रहे हैं. जिसे लेकर आम आदमी काफी परेशान है. इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से आम लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में मार्च या अप्रैल तक गिरावट होने की संभावना है. उन्होंने तेल उत्पादक देशों से बात की है कि वे तेल का उत्पादन बढ़ाए ताकि भारत के लोगों को तेल के बढ़ते दामों में राहत मिल सके.

- Advertisement -

हम आपको बता दें, इससे पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि तेल उत्पादक देशों ने कच्चे तेल के दामों को बढ़ा दिया था. जिसकी वजह से भारत में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दामों में इजाफा हो रहा है. अपने देश हित में अधिक लाभ कमाने के चक्कर में तेल उत्पादक देश कच्चे तेल के दामों को लगातार बढ़ा रहे हैं.

पेट्रोलियम के बढ़ते दामों को लेकर धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा था, सर्दियों की वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. जैसे ही सर्दियां कम होंगी वैसे ही तेल के दामों में कमी आएगी.

महामारी की वजह से उत्पादन में आई कमी

कोरोना महामारी के कारण पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की खपत में कमी आई थी. जिसके चलते तेल उत्पादक देशों ने उत्पादन को कम कर दिया था. अब हालात धीरे-धीरे समान्य हो रहे हैं, लेकिन तेल उत्पादन में बढ़ोतरी नहीं हुई है. जबकि एलपीजी की खपत बढ़ी है, लेकिन उत्पादन कम होने के कारण कीमते बढ़ने लगीं. माना जा रहा है मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत में एलपीजी के दाम कम हो सकते हैं.

इन देशों पर दबाव बना रहा भारत

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत सबसे तेल खरीदता है. वह तेल उत्पादक देशों रूस, कतर और कुवैत के साथ-साथ अन्य देशों को उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव बना रहा है. जब तेल का उत्पादन बढ़ेगा तो प्रति बैरल दाम में कमी आएगी. जिसके बाद रिटेल में तेल की कीमतों में गिरावट आएगी.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी को लगी भारत बायोटेक की वैक्सीन, सवालों के घेरों से बाहर आएगी कोवैक्सीन?

 

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles