Tuesday, August 3, 2021

किसानों की आय बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने जैव ऊर्जा नीति को दी मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जैव ऊर्जा नीति को मंजूरी देने की तैयारी कर रही है. ताकि कृषि आधारित जैव ऊर्जा उद्यमी को बढ़ावा मिले. इस नई योजना के आने से किसानों की आय में बढ़ोतरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नए रोजगार का सृजन होगा. साथ ही जैव ऊर्जा उद्यमों की स्थापना होगी.

- Advertisement -

सरकार का दावा है कि इस नई नीति से पराली जलाने पर रोक लगेगी जो पॉल्यूशन को कम करने में अहम भूमिका निभाएगी. इस नीति के आने बार हर साल करीब 254.40 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च आएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऊर्जा स्रोत विभाग ने राज्य जैव ऊर्जा नीति (state Bio energy policy) का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है.

बता दें, प्रदेश में सत्ता में आने के एक साल बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने जैव ऊर्जा उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए राज्य जैव उद्यम प्रोत्साहन कार्यक्रम 2018 में शुरू किया था. जिसके अन्तर्गत योगी सरकार ने जैव उद्यमियों को पूंजीगत प्राप्ति, राज्य जीएसटी में 10 साल तक की छूट और फैक्ट्री की स्थापना करने के लिए जमीन खरीदने पर स्टांप ड्यूटी में छूट देने की सुविधा दी थी. सरकार ने इस योजना के तहत जैव ऊर्जा उत्पादों और तकनीकी से जुड़ी 14 बड़ी योजनाओं को मंजूरी दी थी.

इस नीति में क्या है खास?
  •  इस नीति में 100 मेगावाट पैडी स्ट्रॉ पर आधारित विद्युत परियोजना की स्थापना होगी.
  • नगरीय ठोस अपशिष्ट, कृषि उपज मंडी अपशिष्ट, चीनी मिलों के अपशिष्ट और पशुधन से जैव ऊर्जा बनाई जाएगी.
  • कॉम्प्रेस बायो गैस, बायो डीजल, बायो एथेनॉल और बायो कोल का उत्पादन किया जाएगा.
  • इस नीति में बायोमास स्टोरेज के किए उपयोगी कृषि उपकरणों पर मिलने वाली सब्सिडी पर टॉप अप मिलेगा. जिसमें लाभार्थी को उपकरणों पर लगने वाली लागत का 20% ही भार मिलेगा.
  • जैव उद्यमों की स्थापना और बायोमास स्टोर करने लिए राजकीय ग्राम पंचायत की भूमि ली जा सकेगी. वहीं, निजी काश्तकारों से 30 साल तक जमीन लीज पर लेने का प्रावधान किया गया है.
  • इस नीति में केंद्र सरकार से बायो डीजल, बायो एथेनॉल पर मिलने वाली सब्सिडी के साथ साथ राज्य सरकार भी सब्सिडी देगी.

यह भी पढ़ें- शादी का वादा करके किया गया सेक्स रेप माना जाएगा? जानिए इस सवाल पर कोर्ट ने क्या कहा

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles