Saturday, October 16, 2021

मार्च में ही शुरु हो गया गर्मी का तांडव, दिल्ली में टेंपरेचर 40 पार, तो कहीं चलने लगी है भयंकर लू

नई दिल्ली। देशभर में झुलसा देने वाली चिलचिलाती गर्मी होने लगी है. अभी मार्च का महीना खत्म भी नही हुआ है और बढ़ते तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए है. सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस मापा गया है, जो सामान्य स्थिति 8 डिग्री ज्यादा है.

- Advertisement -

वहीं, राजस्थान और ओडिशा में गर्म हवा के थपेड़े लगने लगे हैं. राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की गया था. उत्तर प्रदेश में भी गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. चलिए जानते है देशभर में मौसम का क्या है हाल.

दिल्ली

मार्च के महीने में ही दिल्ली में गर्मी ने 76 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 29 मार्च यानी होली वाले दिन सफदरजंग बस स्टेशन पर अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री दर्ज हुआ है. यह सामान्य से 8 डिग्री अधिक है.

वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा 20.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया है. आखिरी बार मार्च में इससे ज्यादा गर्मी 31 मार्च, 1945 में पड़ी थी तब तापमान 40.5 डिग्री दर्ज हुआ था.

फिलहाल दिल्ली वालों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. क्योंकी मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी और तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. अप्रैल में गर्मी और बढ़ जाएगी.

ओडिशा

ओडिशा में लू का प्रकोप शुरू हो गया है. वहां सोमवार को कम से कम 13 जगहों पर टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में दो से तीन डिग्री और तापमान बढ़ेगा. यानी गर्मी की मार और बढ़ेगी.

राजस्थान

राजस्थान के कई शहरों में गर्मी भीषण गर्मी पड़ रही है. राज्य के अधिकतर शहरों में तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक चुरू, भरतपुर और करौली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर मापा गया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने राज्य के कई शहरों में लू चलने आशंका जताई है.

उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश में मार्च की गर्मी ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. यहां पर सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 10 सालों दूसरी बार मार्च इतना गर्म रहा है. इस बार की होली भी सबसे गर्म होली रही है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें- Medical Termination of Pregnancy bill:नया एबॉर्शन कानून चाइल्ड टर्मिनेशन को लीगल कर देगा?

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles