Wednesday, August 4, 2021

स्विटजरलैंड में बुर्का बैन करने की तैयारी शुरू, 51 फीसदी लोगों ने बैन करने के पक्ष में डाले थे वोट

वर्ल्ड न्यूज डेस्क। स्विट्जरलैंड में बुर्का बैन करने की तैयारी चल रही है. बैन को लेकर वहां पर जनमत संग्रह हुआ. जिसमें 51.21% लोगों ने बुर्का को बैन करने के पक्ष में वोट दिया. कहा जा रहा है कि अब इस पर कानून बनाया जा सकता है. बता दें, करीब एक महीने पहले यह प्रस्ताव लाया गया था. लोगों ने जब इसका विरोध किया तो सरकार ने जनमत संग्रह कराने का फैसला लिया. अगर इस पर कानून बना तो महिलाएं सार्वजिनक जगहों पर बुर्का नहीं पहन पाएंगी.

- Advertisement -

स्विस पीपुल्स पार्टी (SPV) और अन्य समूहों ने अपने प्रस्ताव में कहीं भी इस्लाम का जिक्र नहीं किया था. फिर भी मीडिया ने इस प्रस्ताव को बुर्का बैन कहा और इसे इस्लाम के खिलाफ बोला गया. स्विटजरलैंड की कुल आबादी लगभग 86 लाख है. इसमें करीब 5.2% की आबादी मुस्लिम है.

सार्वजिनक स्थान पर नहीं पहन सकते बुर्का

CNN न्यूज मीडिया के अनुसार, कानून बनने के बाद स्विट्जरलैंड में महिलाएं सार्वजनिक स्थानों जैसे पब्लिक ऑफिस, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेस्ट्रां, दुकान और अन्य जगहों पर अपना चेहरा पूरी तरह से नहीं ढक पाएंगी. हालांकि, पूजा स्थल और अन्य धार्मिक स्थान पर इसकी छूट रहेगी.

कुछ मामलों में छूट

महिलाएं बीमारी के कारण और सुरक्षा कारणों की वजह से बुर्का पहन पाएंगी. लोकल कार्निवल जैसी जगहों पर महिलाएं बुर्का पहन सकती हैं. इसके अलावा जहां पर मुंह ढकने का रिवाज सालों से चला आ रहा है, वहां पर ऐसा करने की इजाजत मिलेगी. लेकिन स्विट्जरलैंड के इस प्रस्ताव में विदेशियों के लिए कोई राहत नहीं है.

सिर्फ 30 फीसदी महिलाएं चेहरा ढकती हैं

लूसर्न यूनिवर्सिटी के सर्वे के अनुसार, स्विट्जरलैंड में महिलाएं बुर्का नहीं पहनती हैं. सिर्फ 30% महिलाएं सार्वजनिक स्थानों पर नकाब या हिजाब से चेहरे को ढकती हैं. बुर्का में पूरा शरीर ढक जाता है. पर नकाब या हिजाब से सिर्फ चेहरा ढकता है.

हम आपको बता दें कि 2011 में फ्रांस ने बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया था. डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड और बुलगारिया में भी सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

यह भी पढ़ें- राफेल बनाने वाली कंपनी के मालिक की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles