Friday, October 15, 2021

‘सेक्सी चाय’ की दुकानदारी का अजब तरीका, मार्केटिंग के लिए बनाया महिलाओं को मोहरा

चीन में बेवरेज ( पेय पदार्थ) बनाने वाली मशहूर कंपनी ने अपने मग्स पर महिलाओं को गलत तरीके पेश किया। जिसके चलते कंपनी को लोगों से माफी मांगनी पड़ी। इस कंपनी का नाम ‘SexyTea’ है। इस कंपनी ने अपने मग्स पर महिलाओं को लेन-देन की वस्तु के रूप में दिखाया है।

- Advertisement -

सोशल मीडिया पर जब इन मग्स को महिला विरोधी कहा गया तो कंपनी ने सफाई देते हुए मग्स को वापस लेने को कहा। पर इस कंपनी का इतिहास बताता है कि वे पब्लिसिटी के लिए इस तरह के विवादित हथकंडे अपनाते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने मग्स को बचने के लिए उन पर लिखा-

जब तक आप अपनी चाय का इंतजार कर रहे हैं, उस बीच किसी महिला को उठा सकते हैं।

इस quote में महिला को उठाने का मतलब मग को उठाने से था, जिन पर महिलाओं के चित्र बने हैं। जब इसके बारे में लोगों को पता चला तो हंगामा कर दिया। इसके बाद कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि उनका मकसद महिलाओं का अपमान करना नहीं था। वे इसके लिए काफी शर्मिंदा हैं और इन्हें जल्द से जल्द वापस ले लिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में SexyTea कंपनी ने चीन की स्थानीय बोली चांगसा के नाम से मग्स को मार्केट में लॉन्च किया है। चीन की इस बोली का प्रयोग हुनान प्रांत में किया जाता है। चीन में 270 आउटलेट पर इस मग को बेचने के लिए रखा गया था।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में समाचार पेजों पर लगाए प्रतिबंध को हटाएगा फेसबुक, स्कॉट मॉरिशन ने दी थी ये चेतावनी

रिपोर्ट के अनुसार, मग्स पर चांगसा में कुछ मुहावरे लिखे हुए हैं। इनमें से एक मुहावरे का मतलब सस्ती डील है। ऑउटलेट ने भी बताया है कि इन मुहावरों का इस्तेमाल किस तरह से करना है। जैसे-

अगर मुझे बबल चाय खरीदनी है तो आउटलेट पर ऐसी बहुत सी सुंदर लड़कियां उपलब्ध हैं। अगर ऐसी लड़की मिलती है तो आप अपने दोस्त को बता सकते हो कि मैने एक सस्ती डील के तहत उसे उठा लिया है।

यहां पर बबल का संबंध महिलाओं के स्तन से है।

SexyTea shop
source: social media

इसी तरह के एक मग की फोटो चीनी सोशल मीडिया वीबो पर वायरल हो रही है। इसे लेकर एक नाराज यूजर ने लिखा-

मुहावरा अपने आप में आपजनक नहीं है, लेकिन कंपनी ने जिस तरह से इन मुहावरों का प्रयोग कर रही है, वो घटिया है। क्या मार्केटिंग टीम को इसमें कुछ भी गलत नहीं दिखता है।

changsa cup quotes
source- social media

फिर इसके बाद आउटलेट ने लिखा-

हमने उचित वाक्यों का प्रयोग नहीं किया है। यहां तक चांगसा बोलने वाले लोग भी इससे नाराज हैं। हम इसके बेहद शर्मिंदा। हमारा उद्देश्य महिलाओं को नाराज करना नहीं था।

SexyTea ने पहली बार ऐसा नहीं किया है, इससे पहले भी कंपनी ने सेक्शुअल मुहावरों का प्रयोग मार्केटिंग के लिए किया था। उसने अपने टी बैग पर टेडपोल्स की तस्वीरें बनाई थी। इन तस्वीरों पर मुहावरा लिखा था- मास्टर, आई वांट यू। तब लोगों ने इन टेडपोल्स को स्पर्म के तौर पर देखा था।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles