Saturday, October 16, 2021

चीन के भारत के पॉवर ग्रिड पर हमला करने से अमेरिका हुआ नाराज, कहा- मनमानी नहीं करने देंगे

वर्ल्ड न्यूज़ डेस्क। लद्दाख में सीमा तनाव के बीच चीन ने अपने हैकर्स की मदद से भारत में ब्लैकआउट करने का प्लान बनाया था. इसका दावा न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक स्टडी के हवाले से किया है. इस स्टडी के अनुसार, चीनी हैकर्स ने अक्टूबर में सिर्फ पांच दिनों के अंदर भारत के पॉवर ग्रिड, आईटी कंपनियों और बैंकिग सेंक्टर्स पर 40 हजार 500 बार साइबर अटैक किया था. साथ ही गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के चार महीने बाद 12 अक्टूबर को मुंबई में हुए ब्लैकआउट के पीछे भी चीन था.

- Advertisement -

इस स्टडी के मुताबिक, भारत के पॉवर ग्रिड पर साइबर हमला चीनी साइबर कैंपेन का हिस्सा था. इससे चीन भारत को यह दिखाना चाहता था, अगर भारत ने सीमा पर कोई हरकत की तो वह भारत के अलग-अलग पॉवर ग्रिड पर मालवेयर से हमला कर उन्हें बंद कर देगा. उस समय चीनी मालवेयर भारत में बिजली सप्लाई को कंट्रोल करने वाले सिस्टम में घुस चुका था. जिसमें हाई वोल्टेज ट्रांसमिशन सबस्टेशन और थर्मल पावर प्लांट शामिल थे.

यह भी पढ़ें- अरबी पढ़ने पर लगाया बैन, तोड़े कई इस्लामिक गुंबद, जानें कैसे उइगर के बाद उत्सुल मुस्लिमों को बर्बाद कर रहा ड्रैगन

चीन की हरकत से अमेरिका हुआ नाराज

मुंबई में पॉवर ग्रिड पर हमला होने के बाद शीर्ष अमेरिकी सांसद ने चीन के खिलाफ खड़े होने की अपील की है. अमेरिका की कंपनी ने चीन की इस नापाक हरकत का पता लगाया था और बताया था, भारत के पॉवर ग्रिड के साथ ड्रैगन ने छेड़छाड़ की है.

अमेरिकी सांसद फ्रैंक पोलेन ने कहा कि अमेरिका को अपने दोस्तों के साथ खड़ा होना चाहिए और चीन की इस हरकत की निंदा करनी चाहिए. सोमवार को उन्होंने ट्वीट करके कहा कि चीनी साइबर हमले की वजह से महामारी के दौरान अस्पतालों को जेनेरेटर की मदद लेनी पड़ी. हमें चीन की जबरदस्ती और धमकी देकर क्षेत्र पर दबदबा बनाने की हरकत को रोकना होगा.

बाइडन की भी नजर

अमेरिका की सरकार इस मामले पर नजर बनाए रखे है. इस मामले के संबंध में स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा था, हमने कंपनी के द्वारा की गई स्टडी को देखा है. विभाग दुनियाभर में हमारे साझेदारों को साइबर खतरे के बारे में बताता है. आगे भी हम ऐसे खतरों के बारे में आगाह करते रहेंगे.

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles