Wednesday, August 4, 2021

ऑस्ट्रेलिया में समाचार पेजों पर लगाए प्रतिबंध को हटाएगा फेसबुक, स्कॉट मॉरिशन ने दी थी ये चेतावनी

ऑस्ट्रलिया में फेसबुक और समाचार कंपनियां आमने सामने आ गई थीं। इसके बाद फेसबुक ने समाचार कंपनियों के पेज को ब्लॉक कर दिया था। फेसबुक के इस कदम के बाद सरकार ने हस्तक्षेप किया और फेसबुक पर बैन हटाने को कहा। सोशल मीडिया कंपनी ने कहा, वह आने वाले दिनों में समाचार पेजों पर लगे प्रतिबंध को हटा देगा।

- Advertisement -

ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिशन ने शुक्रवार को फेसबुक से अनुरोध किया था कि वह ऑस्ट्रेलिया के यूजर्स पर लगे बैन को हटा ले और समाचार एजेंसियों के साथ बैठकर बातचीत करे। साथ ही उन्होंने फेसबुक को चेतावनी दी कि अन्य देश भी समाचार साझा करने के मामले में डिजिटल कंपिनयों से शुल्क वसूलने में उनकी सरकार के कदम का समर्थन कर सकते हैं।

स्कॉट मॉरिशन ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को फेसबुक विवाद के बारे में पीएम मोदी से बात की है। वह ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस के नेताओं से भी ऑस्ट्रेलिया में लाए गए कानून के बारे में बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रलिया के द्वारा उठाए कदम में कई देशों ने दिलचस्पी दिखाई है।

इसलिए मैं गूगल के जैसे फेसबुक को भी बुलाना चाहता हूं कि वह बैठकर इस बारे में चर्चा करें, क्योंकि वे जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया जो कर रहा है उसको कई पश्चिमी देश फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा मॉरिसन ने फेसबुक के द्वारा समाचार पेजों पर लगाए गए बैन को खतरा बताया है।

यह भी पढ़ें- नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचे सुब्रह्मण्यम स्वामी, बढ़ सकती हैं कांग्रेस की मुश्किलें

क्या है पूरा मामला

ऑस्ट्रलिया की सरकार देश में न्यूज मीडिया बारगेनिंग कोड लागू करने का प्रस्ताव पेश किया था। इस कानून के तहत सोशल मीडिया को न्यूज दिखाने के लिए पैसे देने पड़ेंगे। ऑस्ट्रेलिया में इस कानून के पेश होने से फेसबुक भड़क गया और उसने सभी समाचार वेबसाइटों के पेज को बैन कर दिया।

फेसबुक के इस कदम की चपेट में मौसम, राज्य स्वास्थ्य विभाग और  ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी नेता आ गए। यह नहीं फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया अपने खुद का पेज भी बेन कर दिया था। फेसबुक के इस बैन की वजह से आपातकालीन सेवाओं पर बहुत बुरा असर पड़ा था।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles