Saturday, October 16, 2021

राफेल बनाने वाली कंपनी के मालिक की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई

वर्ल्ड न्यूज डेस्क। ओलिवियर डसॉल्ट, फ्रांस के अरबपति और संसद के सदस्य राजनेता, इनकी मौत हेलीकॉप्टर क्रैश में हो गई. डसॉल्ट की मौत की खबर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीटर पर दी. डसॉल्ट की उम्र 69 साल थी. वह फ्रांसीसी अरबपति बिजनेसमैन सर्ज डसॉल्ट के बड़े बेटे थे. इनका ग्रुप राफेल विमान का निर्माण करता है और इस ग्रुप का ले फिगारो नाम का अखबार भी है.

- Advertisement -

मैक्रॉन ने शोक जताते हुए अपने ट्वीट में लिखा कि डसॉल्ट फ्रांस से प्यार करते थे. उन्होंने उद्योग, कानून निर्माता, स्थानीय निर्वाचित अधिकारी और वायु सेना में कमांडर के रूप में देश की सेवा की है. उनकी अचानक से मौत होना, हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है.

दादा आविष्कारक थे

फ्रांस की पुलिस के मुताबिक, प्राइवेट हेलीकॉप्टर नॉर्मंडी में रविवार को क्रैश हो गया. दुर्घटना के समय वह छुट्टियों पर थे. 2002 से ओलिवियर डसॉल्ट लेस रिपब्लिक पार्टी के विधायक थे. इनके दो भाई और बहन थे. वह परिवार के उत्तराधिकारी थे. डसॉल्ट के दादा मार्सेल एक एरोनॉटिकल इंजीनियर और प्रतिष्ठित आविष्कारक थे. उन्होंने पहले विश्व युद्ध के दौरान फ्रांसीसी विमानों में इस्तेमाल होने वाले एक प्रोपेलर का आविष्कार किया था. जो आज पूरी दुनिया में फेमस है.

361वें सबसे अमीर शख्स थे डसॉल्ट

फोर्ब्स 2020 की अमीरों की लिस्ट में मुताबिक, वह अपने भाईयों और बहन के साथ दुनिया का 361वां सबसे अमीर आदमी बताया गया. उन्होंने अपने पॉलिटिकल बैकग्राउंट के कारण किसा भी तरह के हितों के टकराव से बचने के लिए डसॉल्ट बोर्ड से अपना नाम वापस ले लिया था. वह कंपनी के संस्थापक मार्सेल पंसदीदा थे. एक समय था ओलिवियर को परिवार की होल्डिंग प्रमुख माना जाता था. लेकिन बाद में यह भूमिका पूर्व डसॉल्ट एविएशन के सीईओ चार्ल्स एडलस्टेन के पास चली गई.

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में समाचार पेजों पर लगाए प्रतिबंध को हटाएगा फेसबुक, स्कॉट मॉरिशन ने दी थी ये चेतावनी

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles