Thursday, August 5, 2021

तांबे के बर्तन में पीएं पानी कभी नहीं होगी शरीर में कोई बीमारी

न्यूज़ डेस्क। तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे भरा हुआ पानी ही लाभकारी और असरदार होता है. सेहतमंद स्वास्थ्य के लिए पानी पीना तो बहुत जरूरी है, पर इसके साथ ही सुबह उठकर तांबे के बर्तन में भरा पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद हैं तो चलिए जानते हैं इसके कितने फायदे हैं….

कॉपर के बर्तन में पानी पीने के फायदे
पाचन शक्ति को मजबूत बनाए
तांबे के बर्तन में भरा पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है, पाचन को चुस्त दुरस्त रखने के लिए तांबे के बर्तन में पानी भरकर रात भर छोड़ दो और सुबह उठकर उस पानी को पिएं. इससे आपकी पाचन क्रिया दुरस्त रहेगी.
एनीमिया की कमी को पूरा करें
- Advertisement -

अगर आपके शरीर में खून की कमी है और एनीमिया की शिकायत है तो आपको डाक्टर की सलाहनुसार तांबे के बर्तन का पानी पीना चाहिए. यह आपके भोजन में से आयरन को आसानी से खींच लेता है, जो आपको एनीमिया से निपटने में मददगार साबित होता है.

त्वचा संबंधित सभी समस्याओं से निजात दिलाएं

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा संबंधित सभी समस्याएं जैसे पिम्पल्स, फोड़ा, फुन्सी, मुहांसे आदि और त्वचा संबंधित किसी भी प्रकार के रोग को पनपने नहीं देता और चेहरे को सुंदर, बेदाग और चमकदार बनाता है.

थॉयराइड की समस्या को दूर करते

तांबे में मौजूद भरपूर मात्रा में मिनरल्स थाॅयराइड की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं. थायरेक्सीन हार्मोन के असंतुलन के कारण थाइरॉइड की बीमारी होती है, इस बीमारी में वजन का अचानक से घटना या बढ़ना, अधिक थकान महसूस होता है.

पेट की सभी समस्याओं को दूर करें

नियमित रूप से तांबे के बर्तन में पानी पीने से पेट संबंधित सभी समस्याएं जैसे एसिडिटी, पेट दर्द, पेट फूलना, ऐंठन, जी मचलना, गैस, कब्ज आदि सभी समस्याओं से निजात दिलाता है.

कैंसर से लड़ने में मददगार

तांबे में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मदद करता है. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार तांबे में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं, जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं.

बीमारी पैदा करने वाले कीटाणु से दूर रखे

तांबा यानि कॉपर, एक तरीके से ये आपके शरीर में काॅपर की कमी को पूरा करता है. साथ ही शरीर को स्वास्थ्य बनाता है और बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से लड़ता है.

खांसी, जुकाम न हो कभी

तांबे के बर्तन में भरा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है और ये सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस को खत्म कर देता है जो शरीर को पीलिया, डायरिया, खांसी, जुकाम आदि बीमारियों से दूर रखता है.

स्किन में झुर्रियां नहीं पड़ती है

प्राचीनकाल में मिस्र के लोग अपने अधिकतर स्कीन केयर प्रोडक्ट्स में कॉपर का इस्तेमाल करते थे. क्योंकि कॉपर न सिर्फ एंटी-ऑक्सीडेंट है बल्कि यह स्कीन सेल को पुनर्जीवित करता है. इसलिए तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने से आपका चेहरा हमेशा जवां जवां रहेगा.

वजन घटाने में मदद करें

आपने ज्यादातर सुना और देखा होगा नींबू पानी पीने से वजन नियंत्रित होता है. नींबू पानी, एक्सासाइज करने से तो वजन नियंत्रित होता है, पर इसके अलावा आप रोजाना तांबा के बर्तन में भरा पानी पीएं. उससे भी वजन कम होने में मदद मिलेगी.

गठिया में फायदेमंद
आजकल कम उम्र के लोगों में गठिया और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोज तांबे के बर्तन का पानी पीएं. आपको इस तरह की समस्या नहीं होगी
दिल की बीमारी से बचाए

आजकल लोगों में तनाव की समस्या अधिक बढ़ गई है. तनाव के कारण दिल के रोग भी बढ़ रहे हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या से ग्रसित हैं तो तांबे के पात्र में रखा पानी पीएं.

यह भी पढ़ें- खीरे की मदद से करें 7 किलो तक वजन कम, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles