Thursday, August 5, 2021

खीरे की मदद से करें 7 किलो तक वजन कम, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

न्यूज़ डेस्क। कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उसका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़े. क्योंकि मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी को खराब करता है बल्कि उसके कॉन्फिडेंस को भी कम कर देता है. ऐसे में इस समस्या से परेशान लोगों के मन में आता है कि काश उनके पास कोई जादू की छड़ी होती, जिससे वह अपने वजन को चंद दिनों में कम कर लें.

- Advertisement -

वैसे तो वजन कम करने के लिए एक्सपर्ट्स कई तरह की डाइट फॉलो करवाते हैं लेकिन आप को एक ऐसी डाइट के बारे में बताएंगे जिससे आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा. इसका नाम cucumber diet है. परंतु इसको फॉलो करने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लें.

Cucumber Diet क्या होता है?

Cucumber diet वजन को कम करने की डाइट है. जो भी व्यक्ति इस डाइट को फॉलो करता है, उसका वजन बड़ी आसानी से 7 से 14 दिनों के अंदर 7 किलो कम हो जाता है. इस डाइट में खीरे की तुलना में अन्य फल और सब्जियों को कम खाने की सलाह दी जाती है. इसके साथ कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, चिकन, मछली और नट्स खाने को कहा जाता है.

कैसे फॉलो करें cucumber diet?

Cucumber diet को फॉलो करने के लिए कोई खास कायदे कानून नहीं है. इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों को बस ज्यादा खीरा खाने की सलाह दी जाती है. इस डाइट के मुताबिक जब भी किसी व्यक्ति को भूख लगे तो वह खीरा ककड़ी खा ले. क्योंकि खीरा ककड़ी में कैलोरी कम होती है आप इसे जितनी मर्जी हो उतना खा सकते हैं. इसके अलावा खीरे में प्रोटीन की मात्रा km होती है. जिसके कारण आपको अलग से प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है.

कितना असरदार?

Cucmber diet में कैलोरी की मात्रा कम होती है., जिसकी वजह व्यक्ति का वजन कम हो जाता है. लेकिन जैसे ही व्यक्ति अपनी पुरानी डाइट को फॉलो करने लगता है उसका वजन बढ़ने लगता है. इसके पीछे की वजह यह है कि व्यक्ति अपने खान पान की आदतों पर नियंत्रण खो देता है और डाइट में पोषण से जुड़ी चीजों को नजरंदाज कर देता है. इसलिए बढ़ते वजन को कम करने के साथ अपनी सेहत को भी बेहतर बनाएं. इसके लिए विविधता से भरा पौष्टिक आहार को अपने डाइट में शामिल करें.

डाइट के साइड इफेक्ट

इस डाइट की सबसे बड़ी खामी है कि खीरे में पोषक तत्व की मात्रा बहुत कम होती है. अगर आप लंबे समय तक इस डाइट को फॉलो करेंगे तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी और फिर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगेंगी. जिससे व्यक्ति में चिड़चिड़ापन , थकान और अवसाद जैसी भावनाएं पैदा होने लगती है.

यह भी पढ़ें- भारत में हो सकती है PUBG Mobile की वापसी, कंपनी ने दिए ये इशारे

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles