Tuesday, August 3, 2021

वैज्ञानिकों का दावा: प्रेगनेंसी में पी कॉफी तो आकार में छोटा पैदा होगा बच्चा

न्यूज डेस्क। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में दावा किया है कि अगर कोई महिला प्रेगनेंसी के दौरान एक दिन में आधा कप कॉफी पीती है तो बच्चा आकार में छोटा पैदा होता है. रिसर्च के अनुसार जो बच्चे आकार में छोटे पैदा होते हैं, भविष्य में उन पर मोटापा, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा होता है.

कैसे की रिसर्च
- Advertisement -

इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने 2000 से अधिक देशों की महिलाओं को शामिल किया था. यह रिसर्च 12 अलग-अलग जगहों पर की गई. इसके लिए 8 से 12 हफ़्ते की प्रेगनेंट महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया. इनमें से कोई भी महिला सिगरेट और अल्कोहल के सेवन नही करती थीं. साथ ही ये महिलाएं किसी भी बीमारी से ग्रसित नहीं थी.

जानें वजह

वैज्ञानिकों का दावा है कि कॉफी में मौजूद कैफीन गर्भाशय और गर्भनाल को सिकोड़ देती है. जिसके कारण गर्भ में पल रहे बच्चे तक ब्लड की सप्लाई कम हो जाती. जिसका असर बच्चे की ग्रोथ पर पड़ता है. जिससे बच्चे में हार्मोनल गड़बड़ी का खतरा हो सकता है. साथ ही भविष्य में उसे मोटापे का सामना करना पड़ सकता है.

शोधर्ताओं की सलाह

शोधकर्ताओं की सलाह है कि प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाएं कैफीन वाले ड्रिंक्स जैसे चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक का सेवन न करें. वहीं, NHS के अनुसार गर्भवती महिलाएं 200ml से अधिक कैफीन का सेवन नहीं कर सकती हैं.

National institute of child health and development की रिसर्चर कैथरीन ग्रेंटज का कहना है कि गर्भवती महिलाओं को कैफीन वाले ड्रिंक्स कम लेने चाहिए. अगर वह पीना चाहती हैं तो डॉक्टर्स की सलाह लें कि उनको कितनी मात्रा में कैफीन लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें-खीरे की मदद से करें 7 किलो तक वजन कम, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

यह भी पढ़ें- तांबे के बर्तन में पीएं पानी कभी नहीं होगी शरीर में कोई बीमारी

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles