Saturday, October 16, 2021

कंपनी के इस नए वर्जन से बदल जाएगी Instagram चलाने की उम्र सीमा

नई दिल्ली। युवाओं के बीच पॉपुलर फोटो-शेयरिंग ऐप Instagram चलाने की उम्र सीमा बदलने जा रही है. इसके लिए Instagram की पैरेंट कंपनी फेसबुक इसका एक नया वर्जन तैयार कर रही है. यह वर्जन खासकर उन बच्चों के लिए जिनकी उम्र 13 साल से कम है. मतलब अब बच्चे भी Instagram का इस्तेमाल कर पाएंगे. इस नए वर्जन के जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट को आने वाली जेनरेशन तक ले जा रही है.

- Advertisement -

दरअसल, Instagram को इस्तेमाल करने के लिए या उस पर अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 13 साल होनी अनिवार्य है. लेकिन कंपनी इसे कम करने का विचार रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Instagram के इस नए वर्जन की घोषणा इंटरनली की गई है. अभी इसे ऑफिशियली लांच नहीं किया गया है.

Instagram को यंग यूजर्स के लिए बनाया जा रहा सुरक्षित

कंपनी का कहना है कि इसे युवाओं के लिए और सुरक्षित बनाया जा रहा है. ताकि यंग यूजर्स को पब्लिक क्रिटिसिज्म, अˈब्‍यूज़्‌ (Abuse) और साइबर बुलिंग का सामना न करना पड़े. वहीं, BuzzFeed News की मानें तो कंपनी Instagram Kids ऐप लांच कर सकती है.

पैरेंटल कंट्रोल होगा

इस बारे में फेसबुक प्रवक्ता जाए ओसबर्न का कहना है कि अधिकतर बच्चे अपने मां-बाप से पूछते हैं कि क्या वे उन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिनसे वे अपने दोस्तों से जुड़ सकें. हालांकि, पैरेंट्स के पास ज्यादा विकल्प नहीं है. इसलिए हम मैंसेजर किड्स की तरह Instagram के नए वर्जन पर काम कर रहे हैं. जो बच्चों के हिसाब से बना होगा और पैरेंट्स उसे मैनेज कर सकेंगे.

फेसबुक के मैंसेजर किड्स पर उठे थे सवाल

बता दें, फेसबुक ने बच्चों के लिए Messenger Kids मैसेंजिंग ऐप बनाया है.जिसमें ढेर सारे पैरेंटल कंट्रोल्स दिए गए हैं. कंपनी इसे 75 देशों में लांच किया था. लेकिन हाल ही में इस ऐप में एक समस्या सामने आई थी. बच्चे उन लोगों से भी चैट कर ले रहे थे, जिन्हें पैरेंट्स ने अनुमति नहीं दी थी.

यह भी पढ़ें- कुछ स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं वो आपका फोन तो नहीं

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles