Saturday, October 16, 2021

BSNL यूजर्स हो जाएं सावधान! एक SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं. एक फोन कॉल या मैसेज आता है और बैंक से सारा पैसा गायब हो जाता है. इन ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां चेतावनी जारी कर रही हैं. सरकारी टेलीकॉम कम्पनी BSNL ने भी अपने ग्राहकों को आगाह करने के लिए चेतावनी जारी की है.

- Advertisement -

BSNL ने चेतवानी जारी करते हुए बताया कि धोखाधड़ी करने वाले जालसाज ग्राहकों से एसएमएस के जरिए संपर्क कर रहे हैं और बता रहे हैं कि KYC की प्रक्रिया को पूरी कर लें नहीं तो आपका SIM डीएक्टिवेट हो जाएगा. इस फ्रॉड एसएमएस के जरिए जालसाज KYC की पूरी जानकारी लेते हैं और इसके बाद उनके बैंक को खाली कर देते हैं.

ऐसे फर्जी मैसेज भेजे जाते हैं

जालसाज आपके मोबाइल पर कुछ इस तरह के मैसेज भेजते हैं, CP-SMSFST, AD-VIRINF, CP- BLMKND और BP-ITLINN. BSNL ने साफतौर पर कहा है कि ऐसे मैसेज कम्पनी की तरफ से नहीं भेजे जा रहे हैं. कृपया करके इनसे सावधान रहें. अगर आप इन्हें इगोनर नहीं करेंगे तो आपने बैंक अकाउंट से पैसे खाली हो सकते हैं.

फ्रॉड रोकने के लिए निकाला ये तरीका

सरकार और टेलीकॉम कंपनियां इस फ्रॉड को रोकने का पूरा प्रयास कर रही हैं. इसके लिए कम्पनियों ने नया एसएमएस टेम्पलेट तैयार किया है. यह नया एसएमएस टेम्पलेट ब्लॉकचेन की मदद से चलेगा. अब जब भी कोई कम्पनी एसएमएस भेजेगी उसे सरकार की तरफ से दिए गए हेडर और फुटर टेम्पलेट का पालन करने होगा.

नया सिस्टम एसएमएस फ्रॉड को कम कर देगा?

सरकार और कंपनियों द्वारा लाए गए इस नए सिस्टम से एसएमएस फ्रॉड कम होंगे, क्योंकि जिन मैसेजेस को कंपनी वेरीफाई नहीं कर पाएगी, उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा और वे ग्राहकों तक नहीं पहुंच पाएंगी. कंपनी ने ग्राहकों सख्त हिदायत दी है कि वह अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी और फोन पर आए OTP को किसी के साथ साझा न करें. यदि आपके पास कोई फ्रॉड एसएमएस या कॉल आता है तो उसकी टेलीकॉम कंपनी या उससे संबंधित अधिकारी के सूचना दें.

यह भी पढ़ें- अब WhatsApp के जरिए बुक कर सकते हैं गैस सिलेंडर, जानें कैसे?

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles