Saturday, October 16, 2021

2020 में धड़ल्ले से बिके स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड, 3,800 करोड़ से ऊपर रहा रिस्टेबल मार्केट

न्यूज़ डेस्क। 2020 में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगा था. जिसकी वजह से लगभग सभी इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचा था. लेकिन उस दौरान कुछ इंडस्ट्रीज ऐसी भी थी जिनका मुनाफा बढ़ गया था. बढ़ने वाली इंडस्ट्रीज में रिस्टेबल (फिटनेस बैंड/स्मार्टवॉच) का भी नाम है.

ये कम्पनियां रही टॉप पर
- Advertisement -

पिछले साल भारत में रिस्टेबल मार्केट 3,800 करोड़ के पार चला गया था. देश में करीब 54 लाख रिस्टेबल यूनिट का शिपमेंट हुआ. कैलेंडर ईयर में चीनी कंपनी Realme और Xiaomi वॉल्यूम और वैल्यू के लिए टॉप-5 में रहे. 2020 में स्मार्ट एक्सेसरी ब्रांड नोइस वॉल्यूम के हिसाब से लिस्ट में थर्ड नंबर रही. वहीं एप्पल और सैमसंग रेवेन्यू के मामले में सबसे आगे रहे.

रिस्टेबल यूजर्स की जरूरत है

TechArc के फाउंडर और चीफ एनालिस्ट फैजल कावोसा ने बताया कि हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग को लेकर रिस्टेबल यूजर्स के जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. इसमें फोन पर आने वाले मैसेज और नोटिफिकेशन दिखते हैं. ऐसे में फोन को बार-बार अनलॉक नहीं करना पड़ता है. सिर्फ जरूरी मैसेज और कॉल का रिप्लाई देने के लिए फोन की आवश्यकता पड़ती है.

इसलिए बढ़ा रिस्टेबल का मार्केट

कोरोना की वजह से हर कोई फिटनेस पर ध्यान देने लगा. जिसकी वजह से लॉकडाउन में फिटनेस डिवाइसेज की खरीद में 55% तक का उछाल आ गया. साथ ही फिटनेस ऐप की डाउनलोडिंग में 47% की वृद्धि हुई.

बता दें, करीब 65.6 करोड़ लोगों ने फिटनेस ऐप को डाउनलोड किया था. वहीं, मई में करीब 34 लाख लोगों ने स्ट्रावा ऐप डाउनलोड किया. पिछले साल करीब 7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने फिटनेस के लिए स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड खरीदा था. साल 2019 के मुकाबले यह आंकड़ा 33 फीसदी ज्यादा रहा.

इंडियन की पसंद आई एपल वॉच

International Data Corporation (IDC) के अनुसार 2020 में वियरेबल सेगमेंट में सबसे ज्यादा दबदबा अमेरिकी कंपनी एपल का रहा है. इस कम्पनी का स्मार्टवॉच कैटेगरी में ग्लोबल शेयर 51% रहा. रिपोर्ट्स के अनुसार बीते वर्ष देश में करीब 26 लाख यूनिट का शिपमेंट हुआ. सालाना आधार पर इसमें 139.3% की ग्रोथ रहीं. हालांकि, इस दौरान फिटनेस बैंड की डिमांड में कमी आई है लेकिन स्मार्टवॉच की बिक्री खूब हुई.

यह भी पढ़ें- AadharScam:आपके पास जो आधारकार्ड है वो असली है? जानने के लिए अपनाएं ये तरीका
- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles