Friday, October 15, 2021

E-SIM को कैसे पाएं, इसको कौन सी कंपनी दे रही है, किन फोन में सपोर्ट करता है? जानें पूरा प्रोसेस

E-SIM आजकल काफी चर्चा में है। कई जगहों पर इसके बारे में सुना होगा। E-SIM यानी embedded subscriber module, इसकी सुविधा रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन तीनों ही कंपनियां दे रही हैं। GOOGLE PIXLE पहला स्मार्टफोन है, जिसमें E-SIM का फीचर है। iPhoneXr मॉडल आने के बाद एप्पल में भी E-SIM सपोर्ट फीचर आ गया। तो आइए जानते हैं E-SIM क्या है और इसे कैसे पा सकते हैं?

क्या होता है E-sim?

- Advertisement -

E-SIM स्मार्टफोन में लगने वाला एक वर्चुअल सिम है। यानी इसे फिजिकल सिम की तरह फोन में लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए फोन में कोई सिम स्लॉट नहीं होता है। हालांकि इसमें सुविधाएं फिजिकल सिम वाली ही मिलती हैं, लेकिन इसकी खास बात यह है कि ऑपरेटर बदलने पर सिम बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है।

किन-किन फोन में इसकी सुविधा है

भारत में एप्पल, सैमसंग, गूगल और मोटोरोला के कुछ स्मार्टफोन्स E-SIM को सपोर्ट करते हैं। एप्पल के दिन फोन में E-SIM सपोर्ट करता है उनमें iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 pro, iPhone 11 pro Max, iPhone SE (2020), iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 pro और iPhone Pro max शामिल हैं।

इसी प्रकार गूगल में Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3aXL और Pixel 4a स्मार्टफोन में E-SIM की सुविधा मिलती है। इसके अलावा Samsung Galaxy Z Flip, Samsung Galaxy Fold, Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G, Samsung Galaxy Note 20, Samsung Galaxy Z Fold 2, Samsung Galaxy S21 5G, Samsung Galaxy S21+ 5G, Samsung Galaxy S21 Ultra 5g और मोटोरोला में Motorola Razr 5G और Motorola Razr में E-SIM का फीचर मिलता है।

कैसे मिलेगा  E-Sim?

JIO-

E-Sim की सुविधा अबतक रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने शुरु की है। अगर आप रिलायंस जियो E-Sim का  कनेक्शन लेना चाहते हैं तो अपने करीबी जियो स्टोर, रिलायंस डिजिटल या जियो रिटेलर के पास जाएं। वहां पर सिम पाने के लिए आपको अपना आईडी कार्ड और फोटो देना होगा। इसके अलावा अगर आप अपने पुराने सिम को E-Sim में बदलना चाहते हैं या फिर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस परट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको SMS भेजना होगा। इसके लिए हर डिवाइस पर अलग-अलग प्रोसेस है। अपने डिवाइस के लिए प्रोसेस जानने के लिए उनके ब्रांड नेम पर क्लिक करें।

Apple iPhone

Samsung Phone

Google Pixel

Motorola Phone

Vodafone-Idea

इस समय वोडाफोन-आइडिया अपने पोस्टपेड कस्टमर को  E-Sim की सुविधा दे रहा है। इसके लिए आपको 199 पर  E-Sim के बाद स्पेस देकर अपने रजिस्टर्ड E-mail ID को लिखकर SMS भेजना होगा। यदि आपका E-mail ID सही होगा तो आपको मैसेज मिल जाएगा। कन्फर्म करने के लिए आपको ESimY लिखकर रिप्लाई करना होगा।

इसके बाद आपको 199 से एक और मैसेज आएगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी। सहमति मिलने के बाद आपकी E-mail ID पर एक QR कोड आएगा। इस QR कोड को स्कैन करने का प्रोसेस अलग है, इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- वैलेंटाइन डे के दिन कांग्रेस नेता की बेटी और बीजेपी नेता के नाती बंधे शादी के ‘गठबंधन’ में

Airtel-

एयटेल में भी E-Sim पाने की वहीं प्रोसेस है जो  वोडाफोन-आइडिया में है। इसमें बस आपको199 के बजाए 121 पर SMS करना होगा। फिर वही प्रोसेस चलेगी और आपको एक QR कोड मिलेगा। यहां पर भी हर फोन के लिए QR कोड को स्कैन करने का अलग-अलग तरीका है। पूरा तरीका जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles