Wednesday, August 4, 2021

सावधान! आ गया है नया WhatsApp स्कैम, भूल से भी न करें ये गलती

नई दिल्ली, न्यूज डेस्क। दुनियभार में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. चाहे ऑफिस का काम हो या परिवार के लोगों से बात करनी हो हर काम WhatsApp के जरिए है. इसलिए इस ऐप को लेकर हमें सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि अब यह ऐप स्कैमर्स और हैकर्स की निगाहों में आ गया है, जो इसके जरिए घोटाले कर रहे हैं.

- Advertisement -

WhatsApp का यह नया घोटाला OTP से जुड़ा हुआ है. हालांकि, ऐसा केस पिछले साल भी देखने को मिला था. अब यह फिर से सामने आ गया है. इस स्कैम से बचने के लिए आपको ये स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे……

नया OTP स्कैम है क्या?

इस नए स्कैम में OTP के जरिए आपका WHatsApp अकाउंट हैक किया जाता है. हैक करने के लिए हैकर्स आपके फोन पर Unknown या आपके किसी दोस्त के नंबर से OTP भेजेंगे. इसके बाद आपसे कहा जाएगा कि इमर्जेसी है. उसका WHatsApp लॉक हो गया है और OTP नहीं आ रहा है. ऐसे में आपको लगेगा कि आपका रिश्तेदार या दोस्त मुसीबत में है और आप उसकी मदद कर दें.
फिर आपके फोन पर OTP आएगा. जिसे हैकर्स अपने साथ शेयर करने के लिए कहेगा. जैसे ही आप OTP को शेयर करेंगे. आपके फोन से WHatsApp अकाउंट लॉग आउट हो जाएगा. इसके साथ एक मैसेज आएगा कि आप अपने WHatsApp अकाउंट से लॉग आउट हो गए हैं औऱ आप दूसरे नंबर WHatsApp इस्तेमाल कर रहे हैं.

ऐसे होता है WHatsApp हैक

आपके WHatsApp को हैक करने के लिए हैकर किसी दूसरे मोबाइल के WhatsApp में आपका नंबर डालता है. जिसकी वजह से आपको OTP मिलता है. अगर आप झांसे में आकर OTP शेयर कर देते हैं तो आपको अपने WhatsApp अकाउंट को अलविदा कहना पड़ेगा. ऐसे में हैकर आपके WhatsApp अकाउंट के साथ कोई भी गलत काम कर सकता है और आप देखते रह जाएंगे.

WhatsApp हैक होने के बाद क्या करें?

आपके झांसे में आने के बाद यदि उसे आपके WhatsApp अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है तो घबराए नहीं. अपने WhatsApp को तुरंत रिसेट कर दे. इसके बाद आपको फिर से लॉग इन करना होगा जैसे पहली बार WhatsApp अकाउंट बनाते समय किया था. फिर आपके फोन पर OTP आएगा. OTP एंटर करने के बाद आप फिर से अपने अकाउंट का एक्सेस पा लेंगे और वहीं, हैकर के फोन से WhatsApp लॉग आउट हो जाएगा. रिसेट कैसे करना उसके लिए यहां पर क्लिक करें.

तो इससे कैसे बचा जाए?

इस बात को आप हमेशा ध्यान में रखिए कि WhatsApp कभी भी बिना मांगे OTP नहीं भेजता है. यानी जब तक आप OTP के लिए रिक्वेस्ट नहीं करोगे तब आपके फोन नंबर पर नहीं आएगा. यदि बिना मंगाए OTP आपके फोन में आता है. तो उसे इग्नोर कर दे और किसी के साथ शेयर न करें.

यदि किसी दोस्त या रिश्तेदार के पास से टेक्स्ट मैसेज आता है और वह OTP की मांग करता है तो एक बार कॉल करके कन्फर्म कर लें कि यह मैसेज आपके जानने वाले ने ही भेजा है या नहीं. अगर सच में किसी जानने वाले ने भेजा है और आपको लगता है कि यह जरूरी है तो आप OTP शेयर करें अन्यथा उसे नदरअंदाज कर दे.

यह भी पढ़ें- फेसबुक में लगी अबतक की सबसे बड़ी सेंध, लगभग 53 करोड़ यूजर्स का हुआ डेटा लीक

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles