Saturday, October 16, 2021

फेसबुक में लगी अबतक की सबसे बड़ी सेंध, लगभग 53 करोड़ यूजर्स का हुआ डेटा लीक

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा डाटा लीक हुआ है. करीब 533 मिलियन (53.30 करोड़) यूजर्स का निजी डाटा हैकर्स फोरम पर लीक हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक करीब 106 देशों के यूजर्स का डाटा लीक हुआ है. इन यूजर्स का सारा डाटा ऑनलाइन है जिन्हें फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है.

- Advertisement -

इन 106 देशों के यूजर्स के लीक हुए डाटा में 32 मिलियन डाटा अमेरिकी यूजर्स, 11 मिलियन ब्रिटेन के यूजर्स और 6 मिलियन भारतीय यूजर्स के डाटा शामिल हैं. फेसबुक के इस लीक हुए डाटा में यूजर्स की जन्म तिथि, पूरा नाम, बायो, लोकेशन, ई-मेल के साथ फोन नंबर भी शामिल हैं.

बता दें, फेसबुक में तकनीकी कमजोरी की वजह से 2019 में यह डाटा लीक हुआ था. ऐसे में डाटा डेढ़ से दो साल पुराना है लेकिन काम का है क्योंकि इसमें फोन नंबर और ई-मेल जैसे स्थाई डाटा हैं जिन्हें आमतौर पर बदला नहीं जाता है.

मिलियन डॉलर में होती है डाटा की कीमत

वैसे तो हैकर्स फेसबुक यूजर्स के इस तरह के डाटा के लिए 20 डॉलर लेते थे अगर 53,30 करोड़ यूजर्स के डाटा का हिसाब किया जाए तो इसकी कीमत करीब 1060 करोड़ रुपए होगी. लेकिन इसे मुफ्त में बांटा जा रहा है. यूजर्स के डाटा लीक होने पर फेसबुक ने कहा है कि बग को फिक्स कर लिया गया है. जो डाटा सामने आए हैं वह 2019 में लीक हुए डाटा के हिस्से हैं और इस अगस्त 2019 में फिक्स कर लिया गया था.

बता दें, यह ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब बड़े पैमाने पर फेसबुक का डाटा लीक हुआ हो. इससे पहले भी ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इसी साल जनवरी में करीब 42 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक हुआ था. जिसकी धड़ल्ले से ऑनलाइन बिक्री हुई थी और सबसे अहम बात यह थी कि फेसबुक का यह डाटा लीक टेलेग्राम ऐप के एक बॉट के जरिए हुआ था.

वहीं, एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक लीक डेटा में फेसबुक से लिंक फोन नंबर 1,400 रुपए प्रति नंबर में बिक रहे थे. इसी तरह अन्य जानकारियों के रेट किए जाते थे और उन्हें बेचा दिया जाता था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह डाटा लीक टेलीग्राम के बॉट के जरिए हुआ था.

यह भी पढ़ें- AadharScam:आपके पास जो आधारकार्ड है वो असली है? जानने के लिए अपनाएं ये तरीका

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles