Tuesday, August 3, 2021

भारत में हो सकती है PUBG Mobile की वापसी, कंपनी ने दिए ये इशारे

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सितंबर 2020 में PUBG Mobile गेम को बैन कर दिया था. तब से भारतीय युवा इस गेम के वापस आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मोबाइल गेमिंग की दुनिया में क्रांति लाने वाला PUBG MOBILE गेम वापस आएगा या नहीं इस पर प्रश्न बना हुआ है. लेकिन कंपनी ने गेम की वापसी को लेकर कोई उम्मीद नहीं छोड़ी है.

- Advertisement -

बता दें, PUBG Corporation ने भारत में गेम को री-लान्च करने का फैसला लिया है. लेकिन इसके अप्रूवल के लिए कंपनी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, PUBG Corporation ने देश में एक नई कंपनी खोली है और उसका काम भी चालू कर दिया है.

कंपनी लांच करेगी नया PUBG गेम

इस नए कदम के साथ कंपनी ने LinkedIn पर वैकेंसी पोस्ट की है. PUBG Corporation इंवेस्टमेंट और स्ट्रेटजी एनालिस्ट के लिए भर्ती कर रहा है. कंपनी ने बताया है कि वह जल्द ही भारत में एक नया गेम लांच करेगी, जो PUBG mobile India के नाम से जाना जाएगा.

इस गेम के इंडियन वर्जन में काफी कुछ नया होगा. इसे भारतीय गेमर्स के हिसाब से कस्टमाइज किया जाएगा. गेम में वर्चुअल सिमुलेशन ट्रेनिंग ग्राउंड के साथ कुछ नए कैरेक्टर्स होंगे जो पहले से कॉस्ट्यूम पहने हुए होंगे. इसके अलावा इस गेम में टाइम लिमिट होगी. जिससे तय होगा कि आप गेम कितनी देर तक खेल सकते हैं.

वापसी के लिए कंपनी ने उठाया यह कदम

PUBG Corporation का लक्ष्य भारत में कंपनी का विस्तार करना है. नौकरी की वैकेंसी आने से साफ है कि कंपनी किस तरह से आगे बढ़ रही है. जिसमें गेमिंग, एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी इंडस्टई रिसर्च और एनालिसिस ऑपरेशन समेत एवोल्यूशन और एनालिसिस ऑफ M&A, इंटरनल लीडर्स और एक्सटरनल एडवाइजर्स आदि काम शामिल हैं.

कंपनी में काम करने के लिए कैंडिडेट के पास IB/ कंसल्टिंग/PE/VC में वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है. इसके अलावा इंटरेक्टिव मनोरंजन, गेमिंग और आईटी फील्ड या M&E सेक्टर में एनालिसिस के तौर पर काम करने की जानकारी होनी आवश्यक है.

मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स से अप्रूवल मिलने के बाद PUBG India Private Limited भारतीय कंपनी बन गई है. कंपनी ने पहले से ही मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर एक वैलिड कॉर्पोरेट आइडेंडिटी नंबर (CIN) और बेंगलुरु में रजिस्टर्ड ऑफिस के साथ लिस्टेड है. यह नई कंपनी PUBG Corporation की सहायक कंपनी के तौर पर बनाई गई है. यह PUBG बनाने वाली कंपनी और साउत कोरिया की Krafton Inc  की सहायक कंपनी है.

क्या भारत में गेम की होगी फिर से एंट्री?

भारत में PUBG mobile गेम बैन होने के बाद अफवाह उड़ी थीं कि यह गेम वापस आएगा. लेकिन ऐसी होता हुआ दिखा नहीं. कंपनी ने भारत में अपनी ऑफिशियल वेबसाइट का टीजर जारी किया है, जिसमें यह लिखा है कि जल्द ही PUBG Mobile वापस आएगा. इस टीजर के आने से PUBG लवर्स में उत्साह बना हुआ है.

PUBG Mobile गेम भारत में वापसी करेगा या नहीं इस पर कुछ कही नहीं जा सकता है. क्योंकि कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि कई मोबाइल गेम बेहद हिंसक, बोल्ड और लत लगाने वाले हैं. जो बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालते हैं. PUBG भी उन्हीं गेम में से एक है. इस बायन से पता चलता है कि भारत में PUBG Mobile की वापसी आसान नहीं होगी. लेकिन इस गेम का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है.

हालांकि, गेम को लेकर कंपनी के डेवलपर्स केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं. लेकिन इसका कोई नतीजा निकलकर सामने नहीं आ रहा है. ऐसे में PUBG Mobile पर बैन रहेगा या नहीं इस पर प्रश्नचिन्ह लगा हुआ है.

यह भी पढ़ें- कंपनी के इस नए वर्जन से बदल जाएगी Instagram चलाने की उम्र सीमा

 

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles