Tuesday, August 3, 2021

कुछ स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp, कहीं वो आपका फोन तो नहीं

न्यूज डेस्क। दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप WhatsApp का किया जाता है. चाहे फैमिली से बात करनी हो या ऑफिस का वर्क करना हो, इसके लिए सभी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. यह ऐप iOS, एंड्रॉइड और KiaOs पर काम करता है. इसके अलावा इसका विंडोज और macOs वेब वर्जन भी आता है. बता दें, WhatsApp में नए-नए फीचर आते रहते हैं. जिसकी वजह से यह पुराने फोन में काम करना बंद देता है. अब इस लिस्ट में Apple के कुछ डिवाइस के नाम शामिल हुए हैं.

- Advertisement -

वे फोन जिनमें WhatsApp नहीं चलेगा

दरअसल, अब iOS 9 वाले आईफोन्स में WhatsApp में नहीं चलेगा. इससे पहले WhatsApp के बीटा वर्जन 2.21.50.11 ने इन आईफोन्स में काम करना बंद कर दिया था. अब WhatsApp का स्टेबल वर्जन भी काम नहीं करेगा. यानी आईफोन 4 और 4s वाले WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

पर जो लोग आईफोन 5, 5s या 5c का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनमें अब भी  iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम है. तो उसे  iOS 10 में अपग्रेड कर लें. क्योंकि कंपनी ने अपने ऑफिशयल पेज से आईफोन के iOS 9 को सपोर्टेड लिस्ट से हटा दिया है. यानी अब iOS 10 वाले यूजर ही WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएंगे.

सही समय पर बैकअप बना लें

हम आपको बता दें कि आईफोन 4 और 4s करीब 10 साल पुराने फोन हो चुके हैं. इसलिए इनमें iOS 9 के ऊपर अपग्रेड नहीं मिलेगा. यानी आपको WhatsApp चलाने के लिए फोन बदलना होगा. पर अगर आप यही फोन रखना चाहते हैं तो आपके लिए बहतर होगा कि WhatsApp चैट का बैकअप बना लें. इस प्रोसेस को जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें-डाउनलोडिंग का झंझट खत्म, अब Google play store से भेजें दूसरे फोन में ऐप्स

यह भी पढ़ें- क्या मोबाइल पर आने वाले OTP उतने सेफ हैं जितना हम समझते हैं?

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

135FansLike

Latest Articles